परफेक्ट स्किन के लिए करें 9 चीजों से प्यार

Share:

healthy-skin

आप भी तरह-तरह के महंगे और प्रभावहीन ब्यूटी प्रॉडक्ट इस्तेमाल करके थक गई हैं। तो अब इन्हें डंप करने का वक्त आ गया है। परफेक्ट स्किन चाहिए तो इनकी जगह अपने खाने मे परफेक्ट चीजें शामिल करें। ट्राई करें ये 9 बेस्ट चीजें और महसूस करें अपने लुक्स मे फर्क:

लाल शिमला मिर्च
यह बहुत जूसी और टेस्टी होता है, जिसे आप कच्चा या पकाकर, दोनों तरीके से खा सकती हैं। एक लाल शिमला मिर्च मे विटामिन-सी की मात्रा आपके डोज़ के 100% से भी ज्यादा होती है। इसमे डाइटरी फाइबर और विटामिन-बी6 भी भरपूर होता है। इसके कैरोटेनोइड्स स्किन मे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं जिससे झुर्रियां नहीं आतीं और आप जवां दिखते हैं। इतना ही नहीं, यह मुहासों से भी लड़ने मे कारगर है। खास बात यह है कि कैलोरी के ग्राफ मे यह काफी नीचे आता है। एक लाल शिमला मिर्च मे तकरीबन 30 कैलोरी होता है। तो अब सोच क्या रही हैं! इसे घर ले आइए और इसके स्लाइसेज़ काटकर फ्रिज मे रख लीजिये, फिर जब भी आपको कुछ खाने का दिल करे, दो स्लाइस निकालिए और खा लीजिए।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट मे एंटीऑक्सीडेंट, फैटी एसिड और फ्लैवेनोइड्स काफी ज्यादा होते हैं जो स्किन मे ग्लो लाते हैं, इसकी रफ़नेस कम करते हैं और सन डैमेज से बचाते हैं। कोको आर्टरीज़ को रिलैक्स करता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे आपकी स्किन हेल्दी बनती है। अगर आपको चॉकलेट पसंद है तो ऐसा डार्क चॉकलेट खरीदें जिसमे 80% कोको हो। ऐसे ट्रडीशनल चॉको बार न लें जिनमे मिल्क और शुगर ज्यादा होता है। अगर चॉकलेट पसंद नहीं है तो कोको पाउडर या रॉ कोको ले सकते हैं।

सैल्मन फिश
सैल्मन, स्ट्रेस, एंजाइटी और डिप्रेशन से लड़ने मे बेस्ट है। यह आपको विटामिन डी की भी भरपूर डोज़ प्रोवाइड कराता है। आपके हार्ट, बोन, ब्रेन और कोलोन को हेल्दी रखने मे विटामिन डी की अहम भूमिका होती है। इसके ओमेगा3 फैटी एसिड न सिर्फ इन्फ़्लेमेशन, झुर्रियों और मुहासों से लड़ते हैं बल्कि आपकी स्किन को अंदर से हाइड्रेट करते हैं। इससे आपके बाल भी हेल्दी रहते हैं।

कोकोनट ऑयल
इसमे 90% सैचुरेटेड फैट होता है, ऐसे मे इसे खाने के बजाय स्किन पर लगाने के लिए इस्तेमाल करना बेहतर है। इसमे ल्यूरिक एसिड होता है, जो एक पावरफुल एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल है जो वायरस, इन्फेक्शन, इन्फ़्लेमेशन और ऐक्ने को आपसे दूर रख सकता है। इसमे जरूरी फैटी एसिड और विटामिन-ई भी भरपूर होता है, जो आपकी स्किन को सॉफ्ट और रिंकल फ्री यानि झुर्रियों से फ्री रखता है।

ग्रीन टी
यह एंटीऑक्सीडेंट, एमिनो एसिड और एल-थियनिन का सबसे अच्छा सोर्स है, जो आपके शरीर को आराम पहुंचता है और दिमाग को स्ट्रेस फ्री करता है। जब चाय गरम होती है तब इसकी खुशबू के साथ एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट निकलता है जिसमे एंटी-कैंसर और एंटी-इन्फ़्लेमेटरी तत्व होते हैं। ग्रीन टी आपको है ब्लड प्रेशर होने के खतरे से भी बचा सकता है। अच्छे रिजल्ट के लिए रोज 3-4 कप ग्रीन टी पीएं।

पालक
पालक या साग की कोई भी अन्य एक वैराइटी आपके नियमित के खाने का हिस्सा हो नि चाहिए। यह आयरन, फोलेट, क्लोरोफिल, विटामिन ई, मैग्नीशियम, विटामिन ए, फाइबर, प्लांट प्रोटीन और विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स है। अपनी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता के चलते विटामिन सी, ई और ए आपकी स्किन के लिए बेस्ट न्यूट्रीएंट हैं। तो खाने मे साग शामिल करने का मतलब है कि आप अपनी स्किन को भीतर से साफ करने मे हेल्प कर रही हैं।

बीज
तुलसी प्रजाति के बीज, पटुआ के बीज, सूरजमुखी, कद्दू या फिर फ्लैक्स सीड आपकी स्किन के लिए अमृत कि तरह हैं। कद्दू और सूरजमुखी के बीज मे सेलेनियम, विटामिन ई, मैग्नीशियम और प्रोटीन काफी ज्यादा होता है। सेलेनियम और प्रोटीन झुर्रियां दूर रखता है, विटामिन ई स्किन का मोइश्चर ठीक करता है और मैग्नीशियम स्ट्रेस लेवल कम करता है। फ्लैक्स सीड से मिलने वाला ओमेगा3 फैटी एसिड झुर्रियां और एक्ने ठीक करता है। इसे अपने सलाद, ओटमील या दही मे डालकर खा सकते हैं।

पपीता
इसके कई फायदे हैं। कैलोरी के मामले मे बेहद नीचले पायदान पर आता है (100 ग्राम मे सिर्फ 39 कैलोरी) और इसमे कोलेस्ट्रॉल बिलकुल नहीं होता है। तो अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो हर रोज पपीता खाएं। इससे आपका पाचन ठीक रहेगा। इसके विटामिन सी, ई और बीटा-कैरोटीन स्किन को सूजन और मुहासों से बचाएंगे। विटामिन सी आपकी स्किन को सान डैमेज से बचाएगा।

गाजर
गाजर यानी कैरट न सिर्फ आपकी आँखों के लिए बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बेस्ट है। इसमे विटामिन ए भरपूर मात्रा मे होता है जो स्किन की बाहरी लेयर मे सेल्स के ओवर प्रॉडक्शन को रोकता है। इससे स्किन मे ओपेन पोर्स की समस्या नहीं होती। यह स्किन कैंसर सेल्स को भी डेवेलप होने से रोकता है। तो अब से डेली स्नैक्स मे आधा कप गाजर जरूर शामिल करें।

Share:
0
Reader Rating: (1 Rate)10

Leave a reply