सेक्स लाइफ पर भारी अल्कोहल

579
0
Share:

alcohol is not good fr sex lifeहाल ही हुए एक अध्ययन मे चौकाने वाला तथ्य सामने आया है। युवा अल्कोहल के कारण अपनी यौन क्षमता को खो रहें हैं। यह असर उत्तर भारत में ज्यादा देखने को मिल रहा हैं। पीजीआई, चंडीगढ़ के चिकित्सकों ने अध्ययन में बताया, नियमित रूप से शराब का सेवन करने वाले लोगों मे शराब यौन क्षमता पर बुरा प्रभाव डालती है।

कहां किया गया अध्ययन

नशा मुक्ति केंद्र में डॉक्टर श्रेयास पेंधरकर, सुरेंद्र के. मट्टू और संदीप ग्रोवर की टीम ने शराब से होने वाले प्रभावों का अध्ययन किया। डॉक्टरों की टीम ने 24 साल या उससे ज्यादा आयु के शराब के आदी लोगों पर अध्ययन किया। लोगों पर अध्ययन में सामने आया कि ये लोग नशे के कारण अपनी यौन क्षमता खो रहे हैं।

कितने फीसदी में यौन क्षमता की कमी

शोधकर्ताओं ने शराब का सेवन करने वाले 58.4 फीसदी लोगों की यौन क्षमता में कमी पाई। यौन संबंधों को लेकर कई तरह के सवाल पूंछे। ये लोग सप्ताह में 350 मिली से 500 मिली हर रोज शराब का सेवन करते थे। बाद में इन्हें उपचार के लिए नशा मुक्ति क्लीनिक लाया गया।

101 मरीजों पर एक साल तक अध्ययन किया

इसके नतीजे इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च जर्नल के ताजा अंक में छपे हैं। आठ साल से शराब का सेवन कर रहे 101 मरीजों पर डॉक्टरों ने साल भर अध्ययन किया। इसमें उनके द्वारा स्वैच्छिक रूप से दी गई जानकारी रिकॉर्ड की।

इस अध्ययन के बाद नतीजों को देखते हुए डॉक्टरों से यह सिफारिश की गई है कि यौन क्षमता में कमी के इलाज के लिए आने वाले पीड़ित पुरूषों से पहले शराब के सेवन की जानकारी लें। 

Share:

Leave a reply