ऐप बताएगा कितना हेल्दी है आपका खाना

893
0
Share:

आप मोटापे से परेशान है या फिर अपनी डाइट को लेकर कांशियस हैं और अपने खान-पान की कैलोरी का हिसाब खुद रखना चाहते हैं तो आप के लिए एक अच्छी खबर हैं। यूनियन हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री एक ऐसा ऐप लॉन्च करने वाली है जो आपकी इस ख्वाहिश को पूरा करेगी। इसके जरिये आप अपने घर, दफ्तर या फिर रेस्तरां में खाना ऑर्डर करते समय उसमे मौजूद न्‍यूट्रिशंस और कैलोरी की मात्रा के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे।

इस प्रस्तावित ऐप को संशोधित इंडियन फूड कंपोजिशन टेबल-2017 से जोड़ा जाएगा। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद आईसीएमआरके अंतर्गत राष्ट्रीय पोषण संस्थान एनआईएनद्वारा विकसित आईएफसीटी-2017 खाने में न्‍यूट्रिशंस से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराता है।

कितना कारगर होगा ऐप

फोर्टिस सी‌-डॉक की न्यूट्रीशन एक्सपर्ट सीमा गुलाटी कहती हैं इस तरह का ऐप जागरुकता तो बढ़ाएगा ही साथ ही इस ऐप के आने से लोग अपनी डाइट में कैलोरी की मात्रा को लेकर जागरुक होंगे। वह कहती हैं, हमारे देश में अच्छे रेस्तरां भी न्यूट्रीशन लेवलिंग पर ध्यान नहीं देते ऐसे में कोई भी अपने फोन से अपनी मील का न्यूट्रीशन लेवल चेक कर सकेगा।

ऐसे काम करते हैं ऐसे ऐप

कैलोरी का हिसाब रखने वाले ऐप भारत में नए हो सकते हैं पर पश्चिम में लोग ऐसे ऐप का इस्तेमाल पिछले कुछ सालों से कर रहें हैं। इस तरह की ऐप लगभग हर ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले फोन में ऑनलाइन मिल जाती हैं। इन ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको इनमें अपनी उम्र, वजन और हाईट की डिटेल ऐड करनी होती हैं। इसके बाद आपको ऐप की फूड लाइब्रेरी से उन खाने की चीजों को सेलेक्ट करना होता है जो कि आप डेली लाईफ में अपनी रेगूलर डाइट में खाते हैं। इसके बाद ऐप अपना काम शूरु करती हैं और आपकी डाइट के अनुसार आपके लिए ग्राफ तैयार करती है और ग्राफ आपकी स्क्रीन पर दिखता है। इस तरह की ऐप आपके द्वारा ली गई कैलोरी का ग्राफ एक दिन या हफ्ते के हिसाब से भी दिखा सकती है।

इस तरह की कुछ ऐप आपको एडवांसड फीचर्स भी देती हैं जैसे आप वजन बढ़ना या घटाना चाहते हैं या ये जानना चाहते हैं कि आपकी डाइट के अनुसार आपको कितनी फिजीकल एक्टिविटी की जरूरत है। इसके आलावा ये आपको सोशल मीडिया पर ऐसे लोगो से मिलवाती हैं जो आप की ही तरह इन ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। उनके साथ आप अपने अनुभव शेयर कर सकते हैं या उनके अनुभवों या उनको मिले रिजल्ट से प्रेरित हो सकते हैं।  

 कितनी कैलोरी की होती है जरूरत

जिस तरह हर इंसान की लाइफस्टाईल एक सी नही होती उसी तरह उनके शरीर में कैलोरी की जरूरत भी एक सी नही होती। आमतौर पर एक सामान्य दिनचर्या वाले वयस्क मेल को हर दिन 2500 कैलोरी की आवश्यकता होती हैं वही एक वयस्क फीमेल को एक दिन में लगभग 2000 कैलोरी की जरूरत होती है। लेकिन वही फिजीकल एक्टिविटी के अनुसार ये कम या ज्यादा भी हो सकती है। जैसे एक एथलीट और रेसलर की भी डाइट एक सी नही हो सकती। दोनों को अपनी फिजीक के अनुसार डाइट लेनी पड़ती है।

 इंडियन फूड और उनका कैलोरी ग्राफ (प्रति सर्विंग)

खीरे का रायता – 20

1 टेबलस्पून आम की चटनी या नींबू का आचार – 70

नान – 300

समेसा – 250

तन्दूरी चिकन – 260

आलु  गोबी – 200

वेज करी – 280

चिकन कोरमा – 510

साग आलु – 434

मटन रोगन जोश – 590

बॉइल्ड राइस – 362

पुलाव – 450

बरफी – 105

गुलाब जामुन – 110

जलेबी – 459

रस मलाई – 250

 

Share:

Leave a reply