अरोमाथेरेपी से स्ट्रेस को कहें बाय

Share:

दिन भर काम में व्यस्त रहने के बाद शारीरिक और मानसिक थकान महसूस होने लगती है। अरोमाथेरेपी से आप अपने मन को सुकून का अहसास करा सकते हैं। इंग्लिश गुलाब जहां रोमांस व रूमानियत को बढ़ाता है वहीं प्रोवेंस लैवेंडर मन और शरीर को आराम पहुंचाता है। सुगंधित मोमबत्तियों को बेचने वाले ब्रांड क्रिजॉट के संस्थापक मेहुल महाजन ने अरोमाथेरेपी से जुड़े कुछ सुगंधों के बारे में बताया है, जो आपके मूड के अनुसार, आपको सुकून देंगे:

  1. प्रोवेंस लैवेंडर के परफ्यूम का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है। यह न सिर्फ अनिद्रा, बैचेनी, चिड़चिड़ापन को दूर करता है बल्कि इसकी खुशबू आपके मन की भावनाओं को बेलेंस कर आपको सुकून का भी अहसास कराते हैं। थकान भरे दिन के बाद आराम के लिए इसकी खुशबू आपके लिए उपयुक्त है।
  2. इंग्लिश गुलाब की खुशबू हर किसी को पसंद आती है। नींबू के सत्व, गुलाब की पंखुड़ियों से बने सुगंधित फूलों वाला परफ्यूम रोमांस को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। गुलाब की खुशबू आत्मविश्वास भी बढ़ाती है। महिलाएं इसे खासतौर से पसंद करती हैं। वनीला, मस्क, सीविट के सत्व से बने परफ्यूम कामेच्छा को बढ़ाते हैं।
  3. सैंडलवुड से बना परफ्यूम आपके तनाव को दूर करता है। यह आपके दिमाग को सुकून पहुंचा कर मन की भावनाओं को संतुलित करता है।
  4. लेमनग्रास की खुशबू आपकी चिंताओं को दूर करती है। यह आपको ऊर्जावान और स्फूर्तिवान बनाता है। लेमनग्रास कई दवाओं में महत्वपूर्ण औषधि के रूप में भी इस्तेमाल होती है।
  5. वनीला की मीठी भीनी सुगंध आपकी प्रसन्नता के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। यह आपको खुशमिजाज बनाती है।
  6. इन सबके अलावा सिट्रस परफ्यूम, देवदार, चमेली, लैवेंडर, कॉफी के परफ्यूम या खुशबू आपको खुशमिजाज बनाए रखेंगे। पुदीना का परफ्यूम एकाग्रता को बढ़ाता है। सेब की विशेष खुशबू सिरदर्द को दूर कर सकती है।

 

Share:
Tagsstress

Leave a reply