आर्टिफिशियल किडनी दिलाएगी नॉर्मल लाइफ

896
0
Share:

किडनी के मरीजो के लिए एक खुशखबरी है। बाजार मे बहुत जल्द आर्टिफिशियल किडनी आने वाली है। जो मरीज को सामान्य लाइफ दिला सकती है। एक अनुमान के मुताबिक किडनी की बीमारियों के कारण देश में हर साल लगभग 2.5 लाख लोग मारे जाते है, क्योंकि वे रेग्युलर डायलिसिस करा पाने में सक्षम नहीं होते हैं अथवा उन्हे कोई किडनी डोनर नहीं मिल पाता है। आर्थिक तंगी के अलावा डायबिटीज और ब्लडप्रेशर के कारण किडनी की बीमारियां जटिल रूप ले लेती है।

ऐसे काम करेगी आर्टिफिशियल किडनी: आर्टिफिशियल किडनी को दिल से जोड़ा जाएगा और ये डिवाइस खून को फिल्टर करेगा। इसके अलावा यह डिवाइस किडनी के बाकी सारे कामों को भी करेगा। इस डिवाइस के जरिए हार्मोंन प्रोड्युस करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने मे भी मदद मिलेगी।

कहां किया जा रहा है यह प्रयोग
आर्टिफिशियल किडनी के इन्वेंटर कैलिफ्रोनिया में रहने वाले डॉ. शुवो रॉय हैं। इस डिवाइस का अभी अमेरिका मे 100 लोगों पर क्वालिटी और सेफ्टी टेस्ट किया जा रहा है। इस टेस्ट के बाद इस डिवाइस का प्रॉडक्शन शुरु किया जाएगा।

कब पड़ती है किडनी ट्रांसप्लांट की जरुरत
क्रॉनिक किडनी डिजीज मे जब किडनी जब लगभग 90% काम करना बंद कर देती है और शरीर से फ्ल्यूइड निकालना बंद कर देती है। ऐसी स्थिती मे किडनी की बीमारी के रोगी को डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट की सलाह दी जाती है। किडनी ट्रांसप्लांट की नौबत आने पर मरीज को किसी ऐसे किडनी डोनर की जरुरत होती है जो उसके परिवार से हो अथवा उसे किसि कैडेवरिक डोनर का इंतजार करना पड्ता है।

Share:

Leave a reply