फैशनेबल ही नहीं हेल्दी भी है बियर्ड लुक

Share:

beard is good for skin healthबियर्ड लुक (beard look) यानि बढ़ी हुई दाढ़ी आजकल ट्रेंड में है। फिल्म स्टार्स से लेकर स्टूडेंट्स और यंग वर्किंग ग्रुप तक,हर जगह बियर्ड लुक (beard look) वाले लोग दिख रहे हैं। पिछले एक साल में हर तबके और एज ग्रुप के पुरुषो में इसका क्रेज़ कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। इसकी एक वजह शायद फिल्म स्टार्स भी हैं। शाहरुख खान से लेकर रणवीर सिंह और सुनील शेट्टी तक तमाम स्टार्स बियर्ड लुक में दिख रहें हैं। आप भी शायद इस ट्रेंड को फॉलो कर रहे होंगे अथवा ऐसा करने की सोच रहे होंगे, लेकिन क्या कभी आपने इसके हेल्थ आस्पेक्ट पर गौर फरमाया है? अगर नहीं, तो अब जान लीजिए।

एक्स्पर्ट्स मानते हैं कि अगर सही देखभाल हो तो यह फैशन ट्रेंड आपकी हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। खासतौर से आपकी स्किन के लिए। एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अमित बागिंया बताते हैं कि “बियर्ड पुरूषों के लिए बेस्ट सनस्क्रीन का काम करती हैंइसके अलावा बियर्ड नेचुरल फिल्टर का भी काम करती हैं जो आपको बैक्टिरीया से भी बचाती है। मगर साथ ही साथ इसकी सफाई ऱखना भी उतना ही जरूरी हैं, वरना आपकी बियर्ड बैक्टिरिया का घर भी बन सकती है।” 

UV रेज़ से बचाती हैं बियर्ड – कुछ रिसर्च में सामने आया है कि बियर्ड 95% UV रेज़ से आपके चेहरे को बचाती हैं। बियर्ड चेहरे को जलने से बचाने के साथ-साथ स्किन रिलेटिड कई और बीमारियों को भी दूर रखती हैं।

रिंकल फ्री स्किन के लिए बियर्ड लुक – बियर्ड लुक रखने वालों को उम्र से पहले रिंकल आने की सम्भावना बियर्ड न रखने वालों से काफी कम रहती हैं। उसका एक कारण यह भी है कि लगातार शेव करने से आपके पोर्स यानि रोम छिद्र खुल जाते हैं और बदलते मौसम में खुले पोर के कारण त्वचा अपनी नमी खोना शुरू कर देती है जिस कारण स्किन में रिंकल्स आने की सम्भावनाएं बढ़ जाती हैं। इसके अलावा शेव के दौरान कटनें छिलनें के कारण भी स्किन काफी डैमेज होती है।

बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर रखती है –बियर्ड होने से आपके रोम छिद्र प्राकृतिक रूप से सुरक्षित रहतें हैं। इन्ही छिद्रो से होकर बेक्टिरिया आपके शरीर के अन्दर पहुचते हैं। शेव करने से ये पोर्स खुले रहतें हैं जिससे बेक्टिरियां का शरीर में आने का खतरा बना रहता है।

नेचुरल मॉइश्चर बनाए रखती है लगातार शेव के कारण आपके चेहरे की स्किन डैमेज तो होती ही है कई बार कट और छिल भी जाती है। साथ ही क्लीन शेव रहने से मौसम की सीधी मार आपकी स्किन पर पड्ती है, जिससे त्वचा का नेचुरल मॉइश्चर चला जाता है। इस सब के कारण आपकी स्किन रूखी और बेजान दिखने लगती हैं। बियर्ड लुक में आप इन दिक्कतो से बचे रहते हैं।

वॉर्म रखती है इस सबके अलावा दाढ़ी रखने का एक फायदा और है। यह आपको गर्माहट भी देती है। जिस तरह ठण्डें इलाकों में रहने वाले पशुओं को ठण्ड से बचाने के लिए नेचुरली उनके अधिक बाल होते हैं उसी तरह दाढ़ी भी सर्द मौसम में आपके के लिए कारगर साबित होती हैं।

डेली लाईफ में समय बचाती हैं एक रिसर्च के अनुसार क्लीन शेव रहने वाले लोग एक साल में लगभग तीस से चालीस घण्टे शेव में खर्च कर देतें हैं। इस तरह बियर्ड रखने वालों का यह समय भी बचता है जिसे वो अपनी किसी नई आदत या रूचि में उपयोग कर सकते हैं।

टफ और मैच्योर्ड लुक भी देती है बियर्ड आपके लुक में एक बोल्ड स्टेटमेंट तो जोड़ती ही है साथ ही आपको एक मैच्योर्ड लुक भी देती है। आमतौर पर ऐसा देखा भी देखा गया है कि भारतीय पुरुष क्लीन शेव के बजाए बियर्ड में ज्यादा आर्कषक दिखते हैं। अच्छा दिखने के साथ-साथ बियर्ड आपको एक मैच्योर्ड पर्सनेलिटी भी देती है।

Share:

Leave a reply