ब्लशवुड से बनेगी एंटी कैंसर ड्रग

1696
0
Share:

cancer-tumours-destroyed-by-berry-called-blushwood
आस्ट्रेलियाई साइंटिस्ट्स का दावा है कि आस्ट्रेलिया के रेनफॉरेस्ट में पाया जाने वाला ब्लशवुड नामक पेड़ कैंसर के इलाज में उपयोगी हो सकता है। ब्लशवुड के फल में पाए जाने वाले कंपाउंड के आधार पर तैयार की गई एक दवा, ईबीसी-46 पालतू जानवरों में कैंसर के इलाज में कारगर पाई गई है।

ब्लशवुड पेड़ नॉर्थ क्वींसलैँड के रेनफॉरेस्ट में बहुतायत में लगता है। QIMR बर्गहॉपर मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि ईबीसी-46 ड्रग के एक ही इंजेक्शन से कई तरह के ट्यूमर विखंडित हो सकते हैं।

रिसर्चरों ने मनुष्य के विभिन्न ट्यूमर मॉडलों पर इस ड्रग का प्रयोग किया था। प्रतिष्ठित प्लॉस वन जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी का नेतृत्व डॉ. ग्लेन बॉयल ने किया है। डॉ. बॉयल का कहना है कि यह ड्रग कैंसर मरीजों में कारगर हो सकती है। हमने कई तरह के कैंसर मॉडलों में इस ड्रग को सीधे इंजेक्ट किया और अधिकांश मामलों में चार घंटे के भीतर ही कैंसर सैल्स अपनी सक्रियता गवां बैठे और अंततः ट्यूमर नष्ट हो गए।

डॉ. बॉयल के अनुसार ईबीसी-46 ड्रग ट्यूमर को ब्लड की सप्लाई रोक देती है। उन्होंने बताया कि 70 प्रतिशत से अधिक मामलों में इलाज का असर दीर्घकालिक पाया गया और 12 महीने की अवधि में बहुत कम रिलैप्स देखा गया। मनुष्यों पर इस ड्रग के ट्रायल के लिए अभी सरकारी अनुमति का इंतजार है।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply