वजन घटाना है तो खाएं शकरकंद

Share:

eat-sweet-potato-for-weight-lossशकरकंद (Sweet Potato) और पेट का मोटापा? आपको नहीं लगता कि इन बातों में भला क्या ताल-मेल है? लेकिन अगर आप पेट की चर्बी घटाने की सोंच रहे हैं और डाइट पर हैं, तो आपको अपने आहार में शकरकंद शामिल कर लेना चाहिए।

शकरकंद के फायदे- शकरकंद में बहुत सारा पोषण होता है और यह वजन कम करने में भी लाभप्रद है। यह खाद्य पदार्थ स्टाबर्च से भरा है लेकिन इसमें इतने सारे पौष्टिक गुण है कि यह सूपर फूड की गिनती में आता है। आइये जानते हैं कि शकरकंद वजन कम करने में कैसे लाभकारी होता है।

शकरकंद (Sweet Potato) कैसे करता है हमारा वजन- कम कैलोरी में सबसे कम शकरकंद में आलू के मुकाबले 300 कैलोरी कम होती है। इसे आप वजन कम करने के लिये खा सकते हैं। फाइबर से भरा फाइबर से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक होता है और पाचन क्रिया में सुधार आता है। फाइबर से हमारा पेट लंबे समय तक भरा भी रहता है। शकरकंद खाने से जल्दी भूख नहीं लगती और आप बेकार की चीजें खाने से बच जाते हैं।

इसमे होता है खूब पानी- हमारा शरीर आधे से ज्यादा पानी का बना हुआ है। अगर हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाएगी तो हमें तमाम बीमारियां घेर लेंगी। पानी पाचन सुधारता है। एंटी ऑक्सीडेंट गुण शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट होने की वजह से वेट लॉस जल्दी होता है। इससे शरीर के अन्य रोग भी जाते हैं।

रखें इन बातों का ध्यान- जब आप बाजार में शकरकंद खरीदें तो हमेशा छोटे साइज और मुलायम तथा बिना चोट खाई हुई छिलके वाली शकरकंद खरीदें। शकरकंद को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिये नहीं तो वह खराब हो जाती हैं।

Share:

2 comments

    • Editor 5 January, 2015 at 14:16

      Baliram ji, I think its a very common problem, and its more or less related to lifestyle also. We will write an article on this topic very soon….

      Thanks

Leave a reply