इबोला अंतरराष्ट्रीय हेल्थ इमरजेंसी घोषित

988
0
Share:

ebola

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इबोला आउटब्रेक को अंतरराष्ट्रीय हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है। ऐसे मे बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए गंभीर कदम उठाने की जरूरत होती है।
इबोला का मौजूदा आउटब्रेक अब तक का सबसे बड़ा और लंबा चलने वाला आउटब्रेक है, जिसमे मृत्यु दर 50% से अधिक देखी जा रही है। अब तक इस बीमारी की वजह से 932 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2009 मे स्वाइन फ्लू के लिए इसी तरह की इमरजेंसी घोषित किया था।

संगठन की चीफ डॉ. मारग्रेट चैन का कहना है कि, ऐसा हो सकता है कि दुनिया के बहुत सारे देशों मे इबोला का असर नहीं पहुंचेगा, बावजूद इसके यह पूरी दुनिया को एकजुट होकर इबोला से लड़ाई लड़ने और इसके प्रसार को रोकने का समय है।

जेनेवा में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चैन ने कहा कि फिलहाल जिन देशों मे इबोला का प्रभाव है वे अपने स्तर पर इतने बड़े और जटिल आउटब्रेक से निबटने मे सक्षम नहीं हैं। ऐसे मे मैं अंतरराष्ट्रीय कम्यूनिटी से जितनी जल्दी हो सके हर संभव सहयोग करने के लिए अपील की है। एजेंसी ने एक कमिटी को इस हफ्ते भी बीमारी कि स्थिति पर नजर रखने का निर्देश दिया है। इबोला वायरस का इस बार सबसे पहले मार्च महीने में गिनी में असर दिखा था, उसके बाद से अब तक यह सीरिया लियोन, लाइबेरिया में फ़ैल चुका है, नाइजीरिया मे भी इसके संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं। इबोला के इलाज के लिए अब तक कोई लाइसेंस्ड ट्रीटमेंट या वैक्सीन उपलब्ध नहीं है।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply