पापा की लाइफस्टाइल का असर आने वाले बच्चे पर

Share:

fathers-unhealthy-lifestyle-could-affect-children
गर्भवती महिलाओं और मां बनने की इच्छुक महिलाओं को अक्सर कहा जाता है कि यदि वे स्वस्थ बच्चे को जन्म देना चाहती हैं तो उन्हें अपने वजन को नियंत्रित करना पड़ेगा तथा स्मोकिंग और ड्रिंकिंग पर अंकुश लगाना पड़ेगा। लेकिन अब एक नए अध्ययन में कहा गया है कि पुरुषों की गड़बड़ और अनहैल्दी लाइफस्टाइल उनके स्पर्म में लिखी होती है जो बहुत आसानी से बच्चों में पहुंच जाती है।

वैज्ञानिकों ने मोटे और दुबले पुरुषों के स्पर्म की पड़ताल की। उन्होंने एपिटाइट से जुड़े जीन के हिस्सों में काफी अंतर देखा। यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन के वैज्ञानिक डॉ.रोमैन बरीस का कहना है कि हम गर्भवती महिलाओं को ज्यादा सावधानी बरतने को कहते हैं लेकिन यदि हमारा अध्ययन सही है तो ऐसी ही हिदायतें पुरुषों को भी दी जानी चाहिए।

सरल शब्दों में यह कहा जा सकता है कि मोटा आदमी अपने बच्चे में मोटापे को हस्तांतरित करेगा। वैज्ञानिकों को यह बात पहले से मालूम थी कि कुछ घटनाओं का जीन पर असर पड़ता है। जीन कुछ रासायनिक निशान हासिल कर लेते हैं जिससे उनकी गतिविधि में तीव्रता या कमी आती है। मसलन अध्ययनों से पता चलता है कि सूखे और अकाल की स्थितियों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं के बच्चों और पोते-पोतियों में मोटापे, डायबीटिज और हृदय रोग होने का खतरा ज्यादा रहता है। अब पहली बार वैज्ञानिकों ने यह सिद्ध किया है कि ये बीमारियां बच्चों को उनके पिता से मिल सकती हैं।

Share:
0
Reader Rating: (2 Rates)9

Leave a reply