कितनी हरी-भरी है आपकी थाली

Share:

wheatgrass-health-benefitsहरी पत्तेदार सब्जियां और हर्ब्स आपके खाने का जायका बढ़ाने के साथ आपको स्वस्थ भी रखते हैं। इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है लेकिन विटामिन, मिनरल,एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है। यह पोषक तत्व आपकी सुरक्षा,पोषण और घाव भरने के लिहाज से लाभदायक होते हैं। पालक,सलाद,सरसों और फेनूग्रीक की पत्तियो में क्लोरोफिल की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

क्लोरोफिल के फायदे

–  इसकी वजह से लाल रक्त कोशिकाए तेजी से बनती है

–  यह शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर करता है। साथ ही ये  लीवर को भी शुद्ध रखता है

–  यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

आपकी थाली कितनी हरी है?

सलाद बनाएं : खीरा,टमाटर,गाजर,मूली के सलाद में सरसों,पालक को भी मिश्रित कर लें

सूप : अपने पसंदीदा सूप में हरी सब्जियों को मिश्रित करें

दाल : दाल में हरी सब्जियों को डाल कर इसे अधिक पोषक और स्वादिष्ट बनाया जा सकता है

रोल : चिकन या पनीर से बनाए गए रोल में हरी सब्जियों की पत्तियों को डाल लेने से  जायका बढ़ जाता है

कैसे पकाएं हरी सब्जियां

जब हरी पत्तेदार सब्जियों को ज्यादा पकाया जाता है तो उनका क्लोरोफिल नष्ट हो जाता है। जिससे उनमें मौजूद पोषक तत्व भी खत्म हो जाते है साथ ही उनका स्वाद भी बिगड़ जाता है।

उबालें : पत्तेदार सब्जी को उबलते हुए पानी में डाल दें। लकड़ी की चम्मच द्वारा पतीले में हिलाते रहें। पानी को ठंडा होने दीजिए। अतिरिक्त पानी को बाहर निकालकर उन्हें काटें।

धुली हुई पत्तियों को काट लें। पतीले के पानी को गुनगुना कर लें और उसमें कटी हुई पत्तियों को डाल दें। उसके बाद फिर उसे लकड़ी की चम्मच से हिलाएं।

हरी पत्तेदार सब्जी को बराबर हिस्सों में काटने के बाद उसे तेल में पका लें। जायके के अनुरूप उसमें लहुसन डाल लें। उसे कुछ मिनट तक लकड़ी की चम्मच से हिलाते रहें। अगर पत्तेदार सब्जी सूख चुकी हो लेकिन सब्जी अभी हरी हो। पत्तियों को निकाल लें। उसे चखें। अगर उसका स्वाद अभी मीठा हो तो इसका मतलब कि यह बन चुकी है।  

Share:

Leave a reply