आदतें भी बनाती हैं आपको खूबसूरत

Share:

sunscreen

आपकी स्किन आपके शरीर की सुरक्षा करती है। आपका चेहरा दुनिया के सामने आपको रिप्रजेंट करता है। जब स्किन हेल्दी है तो यह खूबसूरती का सोर्स होती है। स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप जरूर अपने कॉस्मेटिक और पार्लर आदि पर काफी पैसा और वक्त लगाते होंगे। लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि आपके नियमित रूटीन के फैसले भी आपकी स्किन को प्रभावित करते हैं। आप क्या खाते हैं, कहाँ जाते हैं, कैसा फील करते हैं जैसी बातें भी यह डिसाइड करती हैं कि आपकी स्किन कैसी दिखती है। हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी स्किन को हमेशा जवां, हेल्दी और रिंकल फ्री रख सकते हैं:

स्किन पर दिखता है आपके खाने का असर
अच्छी स्किन चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट पर ध्यान दें। खाने के विटामिन सी ज्यादा लें और फैट व कार्बोहाइड्रेट बेहद कम कर दें। डाइट मे बदलाव लाकर आप अपने लुक मे भी बदलाव ला सकती हैं। ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट वाली चीजें जैसे कि मछली, फल व सब्जियाँ त्वचा को सुरक्षित रखने मे मदद करती हैं।

भरपूर मात्रा मे लें विटामिन
यह हो सकता है की आपकी एंटी एजिंग क्रीम मे विटामिन सी और ई हो। मगर इन एंटीऑक्सीडेंट को शरीर के भीतर से भी काम करने दें। इसके लिए ऐसी चीजें खाएं जिसमे भरपूर विटामिन और मिनरल हो। ये तत्व आपकी स्किन को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इतना ही नहीं ये बढ़ती उम्र के लक्षणों, जैसे त्वचा की झुर्रियां और उनकी रंगत बदलना भी खत्म करने मे मदद करती हैं।

स्किन एजिंग से भागें दूर
एक्सरसाइज आपके शरीर के हर हिस्से के लिए जरूरी और फायदेमंद है, जिसमे आपके शरीर का सबसे लंबा ऑर्गन यानि स्किन भी शामिल है। एक्सरसाइज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और त्वचा नरिश करने मे मदद करता है। ब्लड फलो ज्यादा होने से स्किन तक ज्यादा ऑक्सीज़न और पोषण पहुंचता है। इससे स्किन मे आसानी से कोलेजन बनता है, जो झुर्रियां हटाता है। पसीने से बिल्कुल न घबराएँ, एक्सरसाइज से आपके पोर्स (रोम छिद्र) बंद नहीं होंगे। एक्सरसाइज के तुरंत बाद अपना चेहरा पानी से धोएँ और बालों मे टाइट बैंड न लगाएँ, इससे पसीना बालों मे रह जाता है और स्किन मे इरिटेशन होती है।

सुंदर दिखने के लिए जरूरी है रेस्ट
कुछ रातें कैन्डल को दोनों साइड से जलाकर बैठिए, और इसका रिफ्लेक्शन आपके चेहरे पर भी दिखने लगेगा। आँखों के नीचे काले घेरे, पीली स्किन और सूजी हुई आँखें। आपकी स्किन और बॉडी को सही शेप मे रखने के लिए रात मे 7-8 घंटे की नींद बेहद जरूरी है। आपके सोने के तरीके का भी आपकी स्किन पर असर पड़ता है। एक ही पोजीशन मे सालों-साल तकिये पर चेहरे हो रखकर सोये और देखिये आपके शहरे का वह साइड कैसे प्रभावित होता है। पेट के बल सोने से आँखों के नीचे आए घेरे और बुरी स्थिति मे पहुँच सकते हैं। खूबसूरत स्किन के लिए पीठ के बल सोएँ।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0