ऐसे रखें बालों को हमेशा हेल्दी

Share:

How to Repair Damaged Hair Without Cutting it
दो मुंहे हो चुके बालों को बिना ट्रिम किए ठीक कर पाना संभव नहीं है। और न ही ये रातों-रात रिपेयर हो सकते हैं। लेकिन हाँ, नियमित ट्रिमिंग के साथ कुछ अन्य तरीके अपनाकर जरूर आप खराब हो चुके बालों की सेहत ठीक कर सकती हैं।

हेयर स्टाइलर का इस्तेमाल कम करें: ब्लो ड्रायर, आयरनिंग और कर्लर का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल न करें। क्योंकि इनकी गर्माहट की वजह से बाल दो मुंहे और खराब हो सकते हैं। स्टाइलर के इस्तेमाल से जहां तक हो सके बचें और अगर इसे इस्तेमाल करें भी तो कम गर्माहट और सुरक्षा के साथ करें।

धूप की किरणों से बचाव: सूरज की किरणों से बालों को बहुत नुकसान होता है। इससे बालों का रंग भी धूमिल हो जाता है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है, धूप मे निकलें तो बालों को धक कर रखें।

अच्छा खाएं: आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर आपके बालों की सेहत पर पड़ता है। बालों की सेहत ठीक रखने और डैमेज को सुधारने के लिए प्रोटीन और ओमेगा 3 फ़ैटी एसिड की जरूरत होती है। इसके लिए खूब सारी मछली, अंडे का सफ़ेद हिस्सा और प्रोटीन से भरपूर खाना जैसे की दालें खाएं।

हॉट ऑयल ट्रीटमेंट: गरम तेल से अपने बालों और सिर की त्वचा की मालिश करें। इसके बाद गरम तौलिये से बालों को एक घंटे के लिए कवर करें। इससे बालों और सिर की त्वचा को हाइड्रेट करने मे मदद मिलेगी।

कन्डीशनिंग: बालों को सामान्य रूप से स्वस्थ रखने और वातावरण से इसको होने वाले नुकसान से बचाने के लिए इनकी नियमित रूप से कन्डीशनिंग जरूरी है। आप बालों की कन्डीशनिंग के लिए घरेलू नुस्खे भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि अंडे, दहि या मेहँदी आदि।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply