इबोला वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल शुरू

1105
0
Share:

human-trial-started-for-ebola-vaccine-in-canada
इबोला वायरस (Ebola Virus) से बचाव के लिए केनेडा में विकसित वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हो गया है और अधिकारीयों का कहना है कि यदि परीक्षण सफल रहा तो कुछ महीनों के भीतर ही इस वैक्सीन को पश्चिम अफ्रीका के इबोला ग्रस्त इलाकों में भेज दिया जाएगा।

केनेडा की स्वास्थ्य मंत्री रोना एम्ब्रोज ने बताया कि अमेरिका में मेरीलैंड स्थित वाल्टर रीड हॉस्पिटल में 40 स्वस्थ वालंटियरों पर ‘वीएसवी -ईबीओवी’ वैक्सीन का परीक्षण किया जा रहा है। इस फेज 1 ट्रायल में यह देखा जाएगा कि क्या मनुष्यों में इसका इस्तेमाल सेफ है , इसके साइड अफेक्ट क्या हैं और मनुष्यों के लिए वैक्सीन की सही डोज क्या होगी।

केनेडा के चीफ पब्लिक हैल्थ ऑफिसर डॉ.ग्रेगरी टेलर ने बताया कि इस ट्रायल के नतीजे दिसंबर तक मिल जाएंगे। पहले फेज की सफलता के बाद एक बड़े ग्रुप पर यह वैक्सीन आजमाई जाएगी। इस ग्रुप में वे लोग भी शामिल किए जाएंगे जो इबोला इन्फेक्टेड मरीजों के सीधे संपर्क में आए हैं।

केनेडा के पब्लिक हैल्थ एजेंसी से संबद्ध एक प्रमुख डॉक्टर गैरी कोबिंगर का कहना है कि इस वैक्सीन को इबोला से संपर्क में आने से पहले दिया जा सकता है और एनीमल मॉडल्स में यह वैक्सीन इबोला एक्सपोजर के बाद भी कारगर पाई गई है। इस वैक्सीन में कोई जीवित वायरस नहीं है। इसमें वायरस के मृत हिस्सों को जानवरों में पाए जाने वाले वायरस के साथ मिलाया गया है। इस वैक्सीन का विकास करने वाले वैज्ञानिक अभी यह यह समझ नहीं पाए हैं कि यह वैक्सीन किस तरह से काम करती है।.

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply