पीटर के जज़्बे को दुनिया ने किया सलाम!

6156
0
Share:

ice-bucket-challenge-for-ALS

‘आइस बकेट चैलेंज’ ने ALS एसोसियशन को करोड़ों कराए डोनेट

29 साल के पीटर फ्रेट्स अब बोल नहीं सकते हैं, लेकिन उनके एक विडियो ने सत्य नडेला, लीबोर्न जेम्स, क्रिस क्रिस्टी और टालर स्विफ्ट जैसे लोगों को ऐसी बीमारी पर, जिसके बारे मे अब से पहले बहुत कम लोग जानते थे, न सिर्फ बोलने के लिए प्रेरित कर दिया, बल्कि सिर पर बर्फ वाला पानी डलवाने तक के लिए तैयार कर दिया। उनकी एक पहल ने न्यूरोलॉजिकल बीमारी एम्योट्रोपिक लेटरल स्क्लेरोसिस (amyotrophic lateral sclerosis/ALS ) से पीड़ितों के लिए काम करने वाली संस्था को लाखों डॉलर्स का डोनेशन दिला दिया है। इस चैलेन्ज को बॉलीवुड ने भी हाथोंहाथ लिया है। एक्टर रितेश देशमुख और डलर मेहँदी सहित कई लोग यह चैलेंज ले चुके हैं। रितेश ने अक्षय कुमार और अभिषेक बच्चन सहित कई बॉलीवुड स्टार्स को इसके लिए चैलेंज किया है।

पीटर ने ढाई हफ्ते पहले फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट की थी। कॉलेज बेसबाल प्लेयर रह चुके पीटर के विडियो से इन्सपायर होकर कई जानी-मानी हस्तियों ने ‘आइस बकेट चैलेंज’ लिया और यह मुद्दा एक मुहिम बनकर देखते-देखते सोशल मीडिया पर छा गया।

यह बीमारी नर्व सेल्स (nerve cells) पर अटैक करती है और आगे चलकर पैरालिसिस (paralysis) का कारण बन जाती है, हालांकि इसके बाद भी मरीज का दिमाग पहले जैसे ही शार्प रहता है। बीमारी का पता लागने के बाद मरीज की लाइफ एक्सपेक्टेन्सी सिर्फ 2 से 4 साल होती है।

ऐसे किया ‘आइस बकेट चैलेंज’ ने कमाल- लोगों ने बर्फ वाला पानी अपने सिर पर डाला और उसका विडियो बनाकर फेसबुक, इन्स्टाग्राम और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर पोस्ट कर अपने दोस्तों को चैलेंज किया कि वे भी बर्फ वाला पानी अपने सर पर डालें अथवा A LS पीड़ितों के लिए $100 डोनेट करें। अब तक चैलेंज स्वीकार करने वाले अधिकतर लोगों ने दोनों ही किया है।

1 जून से 13 अगस्त के बीच इस वीडियो को 1.2 मिलियन लोगों ने फेसबुक पर शेयर किया और बीमारी की स्थिति के बारे मे ट्विटर पर 29 जून से अब तक 2.2 मिलियन बार ज़िक्र किया गया। इस मुहिम ने A LS एसोसिएशन पर डोनेशन की बारिश करा दी है। एसोसिएशन का कहना है कि 29 जुलाई से बीते रविवार तक 13.3 मिलियन डॉलर का डोनेशन आ चुका है, जबकि पिछले साल इस दौरान सिर्फ 1.7 मिलियन डॉलर का डोनेशन आया था। इसका मतलब है कि मुहिम से 260,000 नए डोनर जुड़ गए हैं, जिनमे पिछले कुछ दिनों के भीतर मुहिम का हिस्सा बनी सत्य नडेला जैसी हस्तियाँ भी शामिल हैं। यह लिस्ट और लंबी होने की उम्मीद है।

आइस बकेट चैलेंज इन्टरनेट पर पिछले कई हफ्तों से घूम रहा था। एनबीसी टुडे शो के होस्ट मैट लॉर ने गोल्फर ग्रेग नॉर्मन के चैलेंज करने पर 15 जुलाई को अपने सिर पर बर्फ वाला पानी डाला था। लॉर ने ब्रायन विलियम्स, मार्था स्टीवर्ट और हावर्ड स्टर्न को चैलेंज किया। लॉर ने कहा था कि वह इस चैलेंज से आने वाला पैसा होस्पिस ऑफ पाम बीच काउंटी को देंगे।

जुलाई के लास्ट मे A लस से पीड़ित पीटर फ्रेट्स को अपने एक फ्रेंड पैट क्विन से इस चैलेंज के बारे मे पता चला, न्यू यॉर्क के रहें वाले क्विन भी A LS के मरीज हैं। पीटर इस चैलेंज से इंस्पायर हुए और इसे बीमारी के लिए फंड रेज़र के रूप मे इस्तेमाल करने के बारे मे सोचा।

उन्होने इस चैलेंज के लिए खुद को नॉमिनेट किया। क्योंकि A LS और आइस वॉटर का कॉम्बिनेशन बहुत बुरा होता है, ऐसे मे सिर पर बर्फ वाला पानी डालने के बजाय उन्होने रैपर वेनिला आइस के 1989 के हिट सॉन्ग ‘आइस-आइस बेबी’ पर अपना सिर बाउंस करते हुए वीडियो बनाया और फेसबुक पर इसके बारे मे लिखा और विडियो पोस्ट किया। उन्होने अपने कुछ दोस्तों को चैलेंज किया और देखते-देखते यह चैलेंज वायरल हो गया।

सोर्स-The new York times

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply