लीड करना है तो रहें फिट

Share:

india's fittest and richest guys
छोटा सा बिजनेस चलाने वाले भी अक्सर फिटनेस के मामले मे वक्त की कमी होने की दलील देते पाए जाते हैं, ऐसे मे उनका क्या जो करोड़ों-अरबों का बिजनेस संभाल रहे हैं! उन्हें तो इसके लिए रात-दिन एक कर देना पड़ता होगा। बावजूद इसके ऐसे एग्जाम्पल्स की कमी नहीं है, जो न सिर्फ बिजनेस के मामले मे बल्कि अपनी फिटनेस के मामले मे भी लीडर है। क्योंकि वे यह मानते हैं कि वेल्दी रहने के लिए उनका हेल्दी रहना भी बेहद जरूरी है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही लोगों के बारे मे:

अनिल अंबानी: बताया जाता है, मरने से कुछ साल पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरुभाई अंबानी ने अपने छोटे बेटे अनिल से कहा था, देखो बेटा, तुम जीवन मे हर चीज पैसों से खरीद सकते हो, वह चाहे खाना हो, कपड़ा हो अथवा छुट्टी ही क्यों न हो, लेकिन तुम सेहत कभी नहीं खरीद सकते। तो वह सब कुछ करो जिससे तुम्हें अच्छा महसूस हो।” उस समय अनिल अंबानी कि उम्र 40 के आस-पास थी, और उनका वजन 105 किलो था, वह मुश्किल से 1 घंटे मे 1 किमी दौड़ पाते थे।
ऐसे मे अनिल के सामने एक ही विकल्प था: अपनी व्यस्त दिनचर्या से समय निकालकर खुद को शेप मे लाना। दौड़ना शुरू करने के लिए उनकी प्रेरणा बने उस दौर की कुछ सबसे व्यस्ततम हस्तियों मे से एक उस समय के अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, जो कि 50 के करीब की उम्र मे भी हर रोज कई किलोमीटर दौड़ते थे। कोशिश और मेहनत से अनिल ने अपना वजन काफी कम किया और आज वह देश के सबसे फिट बिज़नस मैन मे गिने जाते हैं।

अंबानी के दिन की शुरुआत सुबह 4 बजे दौड़ से होती है। अगर वह ट्रेडमिल पर नहीं होते हैं तो रोड पर जॉगिंग करते हैं। वह कभी एलिवेटर की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करते हैं। वह डाइटिंग मे बिलीव नहीं करते हैं लेकिन खान-पान को लेकर बेहद सतर्क रहते हैं। दूध और सफ़ेद चावल जैसी चीजों का इस्तेमाल कभी नहीं करते हैं।

आदि गोदरेज: अगर अंबानी टॉप सुपरफिट रिच हैं तो आदि गोदरेज 70 से ऊपर की उम्र वाली जनरेशन मे एक मिशाल हैं। फ़िटनेस के मामले मे वह 73 की उम्र में भी 30 की उम्र वालों को पीछे छोड़ सकते हैं। वॉटरस्कीइंग, सेलिंग, स्विमिंग, जॉगिंग, ट्रेकिंग या हॉर्स राइडिंग जैसे हर स्पोर्ट्स का हिस्सा हैं आदि। वह हफ्ते मे 10 घंटे एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन उनको जिम जाना पसंद नहीं है वह आउटडोर वर्कआउट करते हैं। तकरीबन एक दशक पहले उन्होने अंबानी के साथ 54 किलोमीटर की कैलाश-मानसरोवर परिक्रमा पूरी की थी।

नवीन जिंदल: 45 की उम्र पार कर चुके नवीन जिंदल भी सुपरफिट लीडर्स मे शामिल हैं। सांसद नवीन जिंदल पार्लियामेंट मे सफ़ेद कुर्ता-पाजामा से देखे जाते हैं लेकिन जब वह जिंदल स्टील एंड पावर के चेयरमैन के रूप मे कहीं जाते हैं तो बिजनेस सूट मे ही रहते हैं। जब वह अपने घोड़ों के निकलते हैं तब उनका एक अलग ही अंदाज नजर आता है। जिंदल स्टील एंड पॉवर पोलो टीम कई अवार्ड जीत चुकी है। जिंदल 6 साल की उम्र से हॉर्स राइडिंग करते हैं। पहली बार उनके पिता ने उनको एक घोड़ा गिफ्ट किया था। जिंदल को फाइटर एयरक्राफ्ट उड़ाने और शूटिंग का भी शौक है। वह एयरो इंडिया शो और शिंगापुर ओपेन शूटिंग चैंपियनशिप 2007 मे नेशनल रेकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।

आनंद महिंद्रा:महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा भी देश के फिटेस्ट अरबपतियों मे शामिल हैं। 60 साल की उम्र मे भी वह रेग्युलर मैराथन मे हिस्सा लेते हैं। महिंद्रा अपने घर के जिम मे वर्कआउट करना पसंद करते हैं। उन्हें फोटोग्राफी का भी शौक है।

Share:
0
Reader Rating: (1 Rate)9.5

Leave a reply