ऐसे बनें सुपर रीचार्ज्ड मॉम

Share:

post-pregnancy-fat-loss-tips

बच्चा आ जाने के बाद आपका पूरा रूटीन बदल जाता है। सुबह उठने से लेकर बाहर जाकर दोस्तों के साथ मौज-मस्ती तक, हर काम का स्केड्यूल बच्चे के हिसाब से प्लान होता है। इस सबके साथ आपकी लाइफ स्टाइल पहले से पूरी तरह अलग हो जाती है। लेकिन ऐसा करके एक समय के बाद आप अपने आप को पुरानी लाइफस्टाइल, फ्रेंड्स और दोस्तों से अलग महसूस करने लग जाती हैं, जो अंततः आपकी बोरियत की वजह बनती है। हम यहां आपको दे रहे हैं कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर आप बेबी ब्लूज से निकलकर खुद को सुपर रीचार्ज्ड मॉम महसूस कर सकती हैः

सेट करें फिटनेस का टारगेट
प्रेग्नेंसी के बढ़ने के साथ-साथ आपका वॉर्डरोब भी बदल जाता है। आप टाइट फिटिंग ट्रेंडी ड्रेसेज की जगह ढीले-ढाले और आरामदायक कपड़े ढूंढने लगती हैं। हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान यह वक्त की डिमांड होती है, मगर अधिकतर लोग डिलीवरी के बाद भी इसे अपने वॉर्डरोब से अलग नहीं करते, वक्त की कमी और आराम का हवाला देकर इन्हीं से काम चलाते रहते हैं। यह सच है कि आप पलक झपकते प्रेग्नेंसी से पहले वाले कपड़ों में दोबारा फिट नहीं हो सकतीं, लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप कोशिश ही न करें। अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार योगा और एक्सरसाइज के लिए थोड़ा वक्त निकालें। फिट होने के लिए एक टारगेट फिक्स करें। लेकिन पेशेंस बिल्कुल न खोएं। अगर आपका वजन बढ़ने में 9 महीने का समय लगा है तो दोबारा शेप में आना कुछ दिनों में कैसे संभव हो सकता है। इसके साथ ही अपने वॉर्ड रोब में कलरफुल कपड़ों और लाइट फैशनेबल ज्वेलरी भी शामिल करें।

एनर्जी का डोज़ हो भरपूर
बच्चे की देखभाल की जरूरतों के चलते भरपूर नींद न मिलने से अक्सर नई मॉम लो एनर्जी महसूस करती हैं। इस तरह की दिक्कत से निजात के लिए आपको अपने लिए भी थोड़ा वक्त निकालना होगा। इसके लिए स्टृचिंग करें, सुबह की गुनगुनी धूप में थोड़ी देर टहलें, म्यूजिक सुनें और हेल्दी स्नैक्स लें। हमेषा याद रखें, आपको कोई भी ऐसा रूटीन नहीं अपनाना है जिसमें आप खुद को पूरी तरह इग्नोर कर दें। चाहे जैसे भी हो, फिटनेस और दोस्तों के साथ मस्ती के लिए वक्त निकालें। रोजाना 10 से 15 मिनट भी कम नहीं है। इसके लिए अपने पार्टनर, अन्य फैमिली मेंबर या दोस्तों से मदद लेने में भी कतराएं नहीं।

ये मेकअप टिप्स हो सकते हैं फिट
वो दिन याद करें जब आप 20 मिनट अपने मेकअप में और अगले 30 मिनट अपना हेयरस्टाइल बनाने में लगा सकती थीं। मगर मॉम बनने के बाद आपकी नजरें बच्चे की नैपी और उसकी बेडशीट पर ज्यादा रहती हैं। ऐसे में कुछ टिप्स अपनाकर आप 5 मिनट में भी खुद को तैयार कर सकती है। सोने से पहले गुनगुने पानी का शावर लें।इससे आपकी दिन भर की थकान दूर होगी और अच्छी नींद आएगी। सुबह के समय खुद को तैयार करने के लिए पुराने मेकअप किट को हटा दें। इसकी जगह पर एक अच्छी क्वॉलिटी का कंसीलर, अगर फाउंडेशन क्रीम लगाती हैं तो क्रीम-टु-पाउडर फार्म्युला वाला फाउंडेशन लें, यह स्किन में जल्दी एब्जॉर्ब होता है, पुराने ब्लशर की जगह क्रीम ब्लश रखें, आंखें थकी-थकी न दिखें इसके लिए मस्कारा और आई लाइनर जरूर लगाएं। छोटे बाल या स्लीक पोनी टेल हेयरस्टाइल न्यू मॉम का नया ट्रेंड है। हो सकता है कि इन दिनों आपको मैनीक्योर कराने का वक्त न मिले, लेकिन आप अपने नाखूनों का ध्यान रखना बिल्कुल न भूलें। इन्हें काटकर छोटा करें फाइल करके स्मूद रखें, ताकि नैपी बदलते समय बच्चे को खरोच न आए।

मिनी मेकओवर आइडिया
अगर आप अच्छी दिखती हैं तो अच्छा महसूस भी करती हैं, और अगर आप अच्छा महसूस करती हैं तभी अपनी और अपने बच्चे की बेहतर देखभाल कर सकती हैं। इसके लिए आप कुछ मिनी मेकओवर टिप्स अपना यकती हैं। जैसे कि बालों को नया लुक देना। बालों को छोटा करके इसे ट्रेंडी और मैनेजेबल बना सकती हैं। अथवा इनकी टिमिंग कराकर कलर से हाइलाइट्स करा सकती हैं। इससे बोल्ड लुक आएगा। ये सब न चाहें तो डीप कंडिशनिंग कराएं और कुछ क्यूट हेयर क्लिप और बैंड ट्राई करें।

घर पर करें ग्रूमिंग
अगर पार्लर नहीं जा सकती हैं तो कुछ घरेलू चीजों से ही फेशियल करें। इसके लिए दही, हल्दी और चावल के आटे का पेस्ट भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसमें नींबू रस की कुछ बूंदें मिलाएं और अगर डृई स्किन है तो शहद की कुछ बूंदें डालें।

टेंशन करें छू मंतर
रिलैक्स होने के लिए मसाज से बेहतर कुछ नहीं। अगर संभव हो तो किसी प्रोफेशनल से मदद लें, वरना अपने पार्टनर की सहायता ले सकती हैं। अगर यह भी संभव नहीं तो बाजार में बिकने वाले इलेक्टिक हैंड एंड फीट मसाजर भी घर ला सकती हैं। स्टीम बाथ या सॉना बाथ न सिर्फ आपकी मसल्स को रिलैक्स करता है बल्कि रोमछिद्रों को खोलता है, जिससे त्वचा की गंदगी बाहर आ जाती है, लेकिन आपके पास यह विकल्प उपलब्ध नहीं है तो घबराएं नहीं। बच्चे की देखभाल का जिम्मा कुछ देर के लिए उसके डैडी को दें। बाथ टब गुनगुने पानी के साथ लैवेंडर या चंदन की लकड़ी के तेल की कुछ बूंदें डालें। बाथरूम में एक सेंटेड कैंडल जलाएं, अपना फेवरेट म्यूजिक चलाएं और पानी में लेटकर लूफा से धीरे-धीरे स्किन को मसाज दें। इससे आपका मन बिल्कुल शांत हो जाएगा और टेंशन छू मंतर हो जाएगी।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply