अब चुटकी मे लौटाएँ चेहरे की रौनक

25945
1
Share:

quick fix beauty procedures for younger looking skin
घरेलू नुसख़ों और क्लीन-अप, फेशियल का ट्रेंड हुआ पुराना, क्विक फिक्स ब्यूटी प्रोसीजर की बढ़ रही है डिमांड
खूबसूरती बरकरार रखनी हो अथवा खोई रंगत वापस लौटानी हो, घरेलू नुसख़ों का कोई जवाब नहीं। लेकिन जनाब! हल्दी चन्दन का लेप लगाकर घंटों बैठने, गुलाब और दूध-दही के पानी मे बैठकर रिलैक्स करने या फिर सामान्य पार्लर मे जाकर 4 घंटे बिताने का वक्त किसके पास है? अब तो जमाना क्विक फिक्स ब्यूटी प्रोसीजर (quick fix beauty products) का है। इनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों मे अपनी त्वचा पर जवान निखार लौटा सकती हैं। आइये जानते हैं कुछ लोकप्रिय प्रोसीजर के बारे मे:

चिंतामणि! न बाबा न
चिंता करने के समय हमारी भौहों के बीच और माथे पर उभरने वाली रेखाएं उम्र और समय के साथ स्थायी होती जाती हैं। इससे हम थके हुए, तनाव ग्रस्त और उम्रदराज दिखते हैं। बोटॉक्स (botox) से इन लाइनों को आश्चर्यजनक रूप से हटाया जा सकता है। जब इसे लाइनें उभरने के लिए जिम्मेदार मांसपेशियों में लगाया जाता है तब दवा इन मांसपेशियों को ऐसा करने से रोकती है और धीरे-धीरे आपकी रेखाएं मिट जाती हैं। इस प्रक्रिया में सिर्फ कुछ मिनटों का समय लगता है और असर महीनों तक बरकरार रहता है। अगर कम उम्र में इसे इस्तेमाल किया जाए तो मांसपेशियों की क्रियाओं के चलते उभरने वाली इन लाइनों को आने से रोका जा सकता है।

डल फेस से नहीं बनेगी बात
आमतौर पर त्वचा के धुंधलेपन और कांतिहीन दिखाई देने की वजह इस पर छाई डेड स्किन की परत जिम्मेदार होती है। केमिकल पील और माइक्रोडर्माऐब्रेजन (microdermabrasion) जैसे एक्सफोलिएटिंग टृीटमेंट प्रोसीजर (exfoliating treatment procedure) डेड स्किन (dead skin) की परत को हटाकर चेहरे पर जवां निखार ला सकती हैं। डायमंड पॉलिशिंग एक अन्य तकनीक है जिसमें बिजली से चलने वाले एक उपकरण को त्वचा पर घुमाया जाता है। इसके सिरे पर डायमंड लगा होता है।

मुस्कान पर झुर्रियों का साया! कभी नहीं
क्या आपको मुस्कुराते समय आंखों के आस-पास उभरने वाली झुर्रियों से नफरत है। सालों तक एक ही अंदाज में हंसने और मुस्कुराने से हमारी आंखों के आस-पास पतली रेखाएं और झुर्रियां उभर आती हैं अक्सर ये देखने में कौवे के पैर की तरह लगती हैं। बोटॉक्स (Botox) और जुवेडर्म (Juvederm) जैसे डर्मल फिलर इन लाइनों को हल्का कर सकते हैं, इससे आपकी उम्र कई साल कम दिखेगी।

मुंहासों के निशान अब चुटकी मे गायब
हमारी खूबसूरती पर दाग लगाने वाले सबसे आम और तंग करने वाले कारणों में से एक है मुंहासे और इनके दाग जो चेहरे पर लंबे समय के लिए रह जाते हैं। अगर आप मुंहासों के दाग को रोज मेकअप से ढकते-ढकते परेशान हो गए हैं तो आपको किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ से मिलकर लेजर अथवा एंटी-स्कार टृीटमेंट प्रक्रिया के बारे में बात करनी चाहिए। लेजर की 2-3 सिटिंग में आपके दाग-धब्बे हट सकते हैं। इसके एक सेशन में कुछ मिनटों का समय लगता है जिस आप अपने ऑफिस के लंच ऑवर में भी करा सकते हैं।
चेहरे से मुंहासों के दाग हटाने का एक और तरीका है-जुवेडर्म फिलर। इससे त्वचा पर हुए मुंहासों के गड्ढे भर जाते हैं और त्वचा ज्यादा मुलायम व निखरी दिखाई देती है।

Share:
0
Reader Rating: (15 Rates)6.9

1 comment

Leave a reply