10 मिनट की दौड़ भी बढ़ाएगी जिंदगी

Share:

running

फिजिकल एक्टिविटी से संबन्धित अब तक जितनी भी गाइडलाइंस आई हैं उनमे हेल्दी रहने के लिए हफ्ते मे कम से कम 75 मिनट की इंटेन्स एक्सरसाइज की सलाह दी गई है, लेकिन लोवा स्टेट यूनिवर्सिटी की एक नई स्टडी ने हेल्दी रहने के इस फॉर्मूले को बदल दिया है। इसके मुताबिक स्लो स्पीड से डेली 5 से 10 मिनट की दौड़ लगाना न सिर्फ हेल्दी रहने के लिए बल्कि लाइफ एक्सपेक्टेंसी बढ़ाने के लिए भी काफी है। यह स्टडी रिपोर्ट जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलजी मे छपी है।
स्टडी के लिए 18 से 100 साल की उम्र के 55,137 लोगों चुना गया था, जिनका 15 सालों तक फॉलोअप किया गया। मेडिकल हिस्ट्री की एक प्रश्नावली के जरिए सभी लोगों की फिजिकल एक्टिविटी संबंधी आदतों की जानकारी ली गई।
रिसर्च टीम ने फॉलोअप के दौरान हुई मौतों की वजहों के बारे मे भी पता किया। फॉलोअप के दौरान 3,413 लोगों की विभिन्न वजहों से मौत हो गई। इनमे से 1,217 की मौत की वजह कार्डियोवस्क्युलर बीमारियाँ थीं। रिसर्च टीम ने पाया की जो लोग नियमित रूप से दौड़ लगते थे इनके मरने का खतरा 30% तक कम था और कार्डियोवस्क्युलर बीमारी के चलते उनके मरने का खतरा उन लोगों के मुक़ाबले 45% तक कम था, जो लोग दौड़ते नहीं थे। यह भी पाया गया कि कभी नहीं दौड़ने वालों के मुक़ाबले नियमित दौड़ लगाने वालों की ज़िंदगी 3 साल ज्यादा लंबी होती है। यहाँ तक कि डेली की 5 से 10 मिनट की दौड़ भी खतरे से बचाने मे काफी थी।

Share:

Leave a reply