जानें फल व सब्जियों के चौंकाने वाले राज़

Share:

surprising-facts-about-fruits-and-vegetables
खाने की कुछ चीजों को हम फल (Fruits) की तरह भी इस्तेमाल करते हैं तो कभी-कभी सब्जी (Vegetables) या चटनी की तरह भी। टमाटर इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। लेकिन बात जब सब्जी या फल को अलग करने की आती है तब अक्सर कन्फ़्यूजन की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। हम आपको सब्जियों और फलों से संबन्धित कुछ ऐसे ही सरप्राइजिंग फैक्ट्स से रूबरू करा रहे हैं:
फल है शिमला मिर्च (Bell Peppers)
आपको आश्चर्य हो रहा होगा लेकिन यह सच है। वैज्ञानिकों ने उन सभी चीजों को फल की कैटिगरी मे रखा है जो किसी पौधे के फूल से विकसित होते हैं और इनमे बीज होता है। इस हिसाब से शिमला मिर्च, ककड़ी (cucumbers) और लौकी (pumpkins) सबकुछ फल है।

बेरी (Berries) की कैटिगरी मे आता है केला
बेरी उस फल को कहा जाता है एक सिंगल फूल और सिंगल अंडाशय से एक साथ बड़ी संख्या मे विकसित होता है। अंडाशय फूल का मादा पार्ट होता है। इसका मतलब है कि अंगूर (grapes), कीवी (kiwis) और यहाँ तक कि केला भी बेरी की कैटिगरी मे आता है।

फल है अवोकैडो (Avocados)
अवोकैडो मे बीज होता है, इसलिए यह फल की कैटिगरी मे आता है। इसमे बहुत ज्यादा फैट होता है लेकिन यह सेहत के लिए अच्छा होता है। इसके फैट से शरीर मे गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इसका क्रीम आपके शरीर मे टमाटर जैसी अन्य चीजों के पोषण सो सोखने मे भी मदद करता है।

पोटैशियम (Potassium) के मामले मे आलू (Potatoes) है टॉप पर
मांसपेशियों को मजबूत बनाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल मे रखने के लिए पोटैशियम जरूरी होता है। केला पोटैशियम का अच्छा स्रोत है, लेकिन यह बेस्ट सोर्स नहीं है। इसकी जगह पर आप आलू ट्राइ कर सकते हैं। आलू मे केले से भी ज्यादा पोटैशियम होता है। साथ ही इसमे विटामिन और आयरन भी भरपूर मात्रा मे होता है।

फल और सब्जी दोनों है टमाटर
वैज्ञानिक तौर पर टमाटर फल है। लेकिन नियम के अनुसार यह सब्जी है। इसके पीछे एक लंबी कहानी है: 1800 ईएसए न्यू यॉर्क पोर्ट पर सब्जियों पर टैक्स लगाया गया लेकिन फलों को इससे छूट दी गई। एक इंपोर्टर ने कोर्ट मे याचिका दायर की कि मैं टमाटर का कारोबार करता हूँ और मेरे टमाटर फल हैं। यह मामला सुप्रीम कोर्ट मे पहुंचा जहां यह फैसला सुनाया गया कि जिस उत्पाद का इस्तेमाल मांस और मछ्ली के साथ होता है वह सब्जी है, और टमाटर का इस्तेमाल इन चीजों मे होता है। ऐसे मे इंपोर्टर को टोमैटो टैक्स देना होगा।

अंजीर (Figs) मे होता है दूध जितना कैल्शियम (Calcium)
ज्यादा कैल्शियम लेने की कोशिश कर रहे हैं तो दूध कि एक और गिलास उठाने के बजाय फ्रूट्स की प्लेट तक पहुंचिए। अंजीर (Figs) खाइए और मुंह का टेस्ट बदलने के साथ-साथ कैल्शियम की जरूरतें भी पूरी हो जाएंगी। एक कप सूखे अंजीर मे एक गिलास दूध जितना कैल्शियम होता है। अंजीर फाइबर का भी बेहतरीन सोर्स है। लेकिन इसे बहुत ज्यादा मात्रा मे न लें क्योंकि इसमे शुगर और कैलोरी काफी ज्यादा होती है।

कीवी (Kiwis) मे होता है संतरे (Oranges) से ज्यादा विटामिन सी
कीवी सबसे ज्यादा न्यूट्रीशन वाला फल है। इसमे संतरे के मुक़ाबले तीन गुना ज्यादा विटामिन सी होता है। इसके साथ ही इसमे पोटैशियम (potassium) भी बहुत ज्यादा होता है, साथ ही इसमे साल्ट भी कम होता है जिसके चलते यह केले का भी बेहतरीन विकल्प है। कीवी मे कई तरह के विटामिन, खनिज (minerals) एवं दिल कि सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा मे होते हैं।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply