वैलेंटाइन पे ऐसे पाएं सोने सा निखार

Share:

5-home-remedies-for-glowing-skin14 फरवरी यानी वैलेनटाईन डे पर आप कुछ स्पेशल प्लान कर रहें हो या नहीं पर इस दिन कौन अच्छा नही दिखना चाहता। इसी तैयारी में हम आपकी मदद करेंगे और आपकी नेचुरल ब्युटी को निखारने के लिए कुछ टिप्स बताएंगें। हम ये नहीं कह रहे कि वैलेनटाईन को बचे चंद दिनों के लिए, हम आपको जादुई टोटका बताएंगें जो आपका रातों रात वजन कम कर देगा या आपका स्किन टोन फेयर कर देगा बल्कि आप अपने ही स्वरुप मे सुन्दर और स्वस्थ महसूस करेगें।

नींद पूरी लें
नींद की कमी के कारण आए आंखों के नीचे काले घेरे आपकी सुन्दरता मे बट्टा तो लगाते ही है साथ ही आप थका हुआ  दिखते और महसूस भी करते हैं। ये भी जान लिजिए नींद की कमी का असर आपके चेहरे पर अगली ही सुबह दिखता है। चेहरा मुरझाया हुआ सा लगने लगता है। ऐसे मे जरुरी है कि 7-8 घण्टे की नींद ली जाए। जिससे आपका चेहरा भी स्वस्थ दिखेगा।

खूब पानी पिएं
यूं तो माना जाता है कि पानी आपकी सेहत पर सीधे असर डालता है। दुषित पानी पीने या पानी की कमी के कारण आप तुरंत बीमार पड़ जाते हैं। वही इसके उल्ट कई फायदें भी हैं और जिनका असर सीधे आपके चेहरे और बालों पर दिखता हैं। पानी की सही मात्रा लेने से आपका चेहरा चमक जाएगा और बाल भी स्वस्थ रहेगें। एक व्यस्क को दिन मे 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए।

ध्यान लगाएं
मेडिटेशन से तनाव तो छुमंतर होगा ही इसके अलावा ध्यान लगाने से आपका ब्लडप्रेशर भी कंट्रोल मे रहता है। जिससे आपको हेल्दी स्किन मिलती हैं। दिन मे 30 मिनट मेडिटेशन आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखेगा और आप खुश दिखेगें।

प्राकृतिक फैस पैक लगाए
फेस पैक लगाने से डेड स्किन निकल जाएगी और आपको साफ चेहरा मिलेगा। नेचुरल फेस पैक आप घर पर ही बना सकतें हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी मे गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगाएं। 20-30 मिनट रखने के बाद धोले। अगर अभी भी आप को मन चाहा रिजल्ट न मिला हो तो आप इसी पेस्ट मे संतरे के सुखे छिलकों को मिलाकर धीरे-धीरे स्र्कब भी कर सकते है। जिससे बची हुई डेड स्किन भी निकल जाएंगी और आपको दमकता हुआ चेहरा मिलेगा। इस प्रक्रिया को रात को सोने से पहले करें और स्र्कब के बाद मॉइस्चराईजर जरूर लगाएं। इस प्रक्रिया को हफ्ते दो बार दोहराना काफी होगा।

घर मे ही हेयर स्पा लें
घर मे हेयर स्पा लेने के लिए आपकों सिर्फ नारियल तेल और एक गर्म तौलिए की जरूरत पड़ेगी। तेल को हल्का गर्म करके किसी से अपने सिर पर मसाज करा लें। अगर अकेले रहते हैं, तो याद करें दादी या नानी किस तरह मालिश किया करती थी, उसी तरह खुद ही अपने सिर पर 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद गर्म तौलिए से सिर को ढ़क लें, इससे स्कैल्प के पॉर्स खुल जाएंगें और रक्त संचार नियंत्रित होगा। जिससे आपके बाल तो मजबूत होगें ही चमकदार और सुंदर दिखेगें। 15 दिन मे एक बार हेयर स्पा लेना काफी रहता है।

इन टिप्स से आपको 5-6 दिन के भीतर ही फर्क दिखेगा और आप वैलेनटाईनस डे के दिन कॉनफिडेंट फील करेगें। इसके अलावा यदि आप रोजाना 30 मिनट व्यायाम, ताजे फल और सब्जियों का सेवन, तला हुआ भोजन कम करना, दिन भर मे चाय या कॉफी का बस दो ही बार सेवन जैसी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेगें। तो जल्द ही आप खुद को स्वस्थ और सुंदर महसूस करेगें।

 

Share:

Leave a reply