ऐसे रखें अपनी स्किन को हमेशा यंग

Share:

glowing skin

आपका चेहरा आपकी पूरी पर्सनेलिटी का आईना होता है। ऐसे मे अपनी पर्सनेलिटी को हमेशा प्रभावशाली बनाए रखने के लिए आपको अपने चेहरे को हमेशा ग्लोइंग और यंग बनाए रखना जरूरी है। हम दे रहे हैं कुछ टिप्स, जिन्हें अपनाकर आपको अपने इस टारगेट तक पहुँचने मे आसानी होगी:

जल्दी करें शुरुआत
अगर अब तक आपने अपनी स्किन के लिए कुछ नहीं किया है तब भी कोई बात नहीं। आप आज से ही शुरुआत करें। आपकी स्किन की एजिंग 25 साल के ऊपर की उम्र मे पहुँचते ही शुरू हो जाती है। हालांकि, इस लेवल पर आपको इसका असर दिखाई नहीं देता है। आपको यह जरूर समझ आने लग जाता है कि अब आपका फेवरेट स्किन केयर प्रॉडक्ट पहले जितना इफेक्टिव नहीं रहा। आपके जींस, डेली की आदतें और सूरज की किरणों एवं प्रदूषण से संपर्क भी स्किन एजिंग मे अहम भूमिका निभाता है। इसलिए केयर के लिए चेहरे पर एजिंग का असर दिखने तक इंतजार न करें।

करें जेंटल क्लींजर का इस्तेमाल
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो कोई क्रीमी क्लींजर चुने और अगर ऑयली स्किन है तो ऑयल-फ्री या फ़ोमिंग क्लिंजर का इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इसे इरिटेशन से बचाने के लिए डॉक्टर से सलाह लें। ज्यादा गरम या ज्यादा ठंडे पानी से फेस वॉश न करें। सुखाने के लिए चेहरे को तौलिये से रगड़ें नहीं बल्कि हल्के हाथ से थपथपाते हुए सुखाएँ।

चेहरे के लिए मॉइश्चराइजर
मॉइश्चराइजर आपकी स्किन क प्रोटेक्ट करता है और इसमे सुधार भी लाता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तब भी आपको मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। आप ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर लगाएँ। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको दिन भर मे कई बार मॉइश्चराइजर की जरूरत पद सकती है।

सन्स्क्रीन रोज लगाएँ
दिन मे आपको अपनी स्किन को सूरज की किरणों से बचाना जरूरी होता, चाहे धूप कम हो अथवा आपको घर से बाहर नहीं जाना हो, फिर भी। सूरज की किरणें बादल और खिड़कियों से भी अंदर आ सकती हैं। बहुत सारे मॉइश्चराइजर आजकल सन्स्क्रीन के साथ आने लगे हैं। अगर आपके मॉइश्चराइजर मे 30 एसपीएफ से कम सन्स्क्रीन है तो अलग से सन्स्क्रीन की लेयर लगाना न भूलें।

डेड स्किन को करें स्क्रब
अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए हफ्ते मे एक दिन इसे स्क्रब करें। इससे डेड स्किन निकाल जाएगी। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव गई या इनपर मुहासे हैं तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें, क्योंकि एक्सफोलिएट करने से आपकी स्किन मे इरिटेशन हो सकती है।

मेन्यू मे क्या है?
शरीर के अन्य अंगों की तरह आपकी स्किन को खूब सारे न्यूट्रीएंट की जरूरत होती है। कई स्टडीज़ मे पाया गया है कि न्यूट्रीएंट आपकी स्किन क्वालिटी मे सुधार लाते हैं और इसे प्रोटेक्ट करते हैं। विटामिन सी और ई वाला क्रीम या सीरम सन डैमेज से बचाता है। विटामिन ए और बी3 वाला प्रॉडक्ट आपको पहले से हुए डैमेज को ठीक करने मे मददगार होते हैं। इसके बावजूद आपको खाने से विटामिन्स की सख्त जरूरत होती है।

हमेशा बेस्ट नहीं होता ओर्गेनिक
ऐसा कोई भी साइंटिफिक एविडेंस नहीं है जिससे यह साबित हो सके कि नेचुरल होने के दावे के साथ बिक रहे सभी प्रॉडक्ट आपकी स्किन के लिए सुरक्षित हैं। कुछ मामलों मे ऐसे प्रॉडक्ट भी स्किन को इरिटेट कर सकते हैं, खासतौर से तब जब स्किन सेंसिटिव हो। तमाम अन्य स्किन प्रॉडक्ट की तरह पौधों के सत्व वाले नेचुरल इनग्रीडिएंट भी रैशेज या एलर्जिक रिएक्शन की वजह बन सकते हैं। कोई भी नया प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने से पहले शरीर के किसी ऐसे एरिया मे लगाकर इसे टेस्ट करें जो कम दिखाई देते हैं।

फेशियल: फन या फंडामेंटल?
अच्छे स्किन केयर के लिए आपको हमेशा पार्लर जाने की जरूरत नहीं होती है, हालांकि इससे आपकी स्किन कुछ समय के लिए स्मूद जरूर हो सकती है। इससे आप रिलैक्स भी महसूस कर सकती हैं। पार्लर मे आमतौर पर फेशियल मे क्लींजिंग और एक्सफोलिएशन शामिल होता है। कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है, इसलिए स्किन पर कुछ भी यताई करने से पहले यह पक्का कर लें कि वह सुरक्षित है।

अब मुहासों की उम्र नहीं रही?
आप बड़ी हो चुकी हैं। या यूं कहें कि मुहासे आने की उम्र निकल चुकी है, बावजूद इसके आपको कील-मुहासों से छुटकारा नहीं मिल रहा? इसके लिए हार्मोन्स, हेयर प्रॉडक्ट, स्ट्रेस और अन्य कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। एक स्किन स्पेशलिस्ट इसमे आपकी हेल्प कर सकता है।

बरकरार रखें चेहरे का ग्लो
-स्मोक न करें, इससे आपकी स्किन पर उम्र का असर जल्दी दिखने लगता है क्योंकि इससे झुर्रियां बढ़ती हैं
-हेल्दी स्किन चाहिए तो खूब सारा फल, सब्जियाँ, लीन प्रोटीन और होल ग्रेन खाएं
-रोज एक्सरसाइज करें। इससे ब्लड फ्लो बढ़ता है और पसीने के साथ आपकी स्किन से गंदगी बाहर आ जाती है।
-स्ट्रेस आपकी स्किन को और सेंसेटिव बना देता है। स्ट्रेस से निबटने के लिए डीस्ट्रेस होने के तरीके अपनाएं।
-धूप के सीधे संपर्क मे आने से बचें।

Share:
0
Reader Rating: (1 Rate)9.8

Leave a reply