ऐसे पाएँ फूड क्रेविंग से निजात

Share:

tips to get rid off food cravings
मोटापे की सबसे बड़ी वजहों मे से एक है फूड क्रेविंग (food craving), जिसके चलते आप चाह कर भी अपनी डाइटिंग स्केड्यूल को स्ट्रिक्ट फॉलो नहीं कर पाते हैं। यानि समस्या बड़ी है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास फूड क्रेविंग (food craving) से निजात पाने का कोई रास्ता नहीं है। आप बेहद आसानी से इससे पीछा छुड़ा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे…
चार टिप्स जो मिटाएंगे आपकी फूड क्रेविंग

1. करें डीप ब्रीदिंग की प्रैक्टिसः यह योगिक क्रिया आपके दिमाग को आराम पहुंचाएगी और शरीर को स्वच्छ रखेगी। ऐसा देखा गया कि डीप ब्रीइंग एक्सरसाइज खाने की लालसा को भी कम करती है, क्योंकि इससे दिमाग पर आपका नियंत्रण बढ़ता है। तो अब इस क्रिया को भी अपने डाइटिंग रूटीन में शामिल करें और जब भी आपको केक, पिज्जा, बर्गर या पकौड़े खाने की लालसा हो तब 15 बार गहरी सांस लें।

2. ट्रिगर फूड को रखें दूरः अक्सर लोग कहते हैं, क्या करूं गर्मागर्म जलेबियों की खुशबू खुद मुझे अपनी ओर खींच लेती है! या, गर्म पकौड़े बन रहे हों तो मेरा खुद पर कंटृल ही नहीं रहता! फ्रिज खोलते ही केक देखकर हाथ ने खुद ही लपक लिया तो मैं क्या करूं! अगर आप अपने घर में जंक फूड या ऐसी चीजें रखेंगे जिन्हें देखकर आप उन्हें खाए बिना रह नहीं सकते तो कभी न कभी इसे खा ही लेंगे। तो बेहतर है कि इन चीजों की जगह हेल्दी चीजों का विकल्प रखें।

3. क्रेविंग वाली चीज को करें खाने में शामिलः कुछ लोगों को खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने की आदत होती है, तो कुछ लोग मुखवाश के नाम पर पेट भर भोजन के बाद प्लेट भरकर स्नैक्स, आइसक्रीम अथवा एक पूरी चॉकलेट बार खा लेते हैं। इस आदत से बचने के लिए जिस तरह की चीजें आपको बाद में लालायित करती हैं उन्हें अपने मील में ही शामिल कर लें। जैसे कि कोई मीठी डिश या कुछ क्रस्पी और कोशिश करें कि कोई हेल्दी विकल्प ही हो। इससे आप बाद में एक्स्टृ कैलोरी लेने से बच जाएंगे।

4. खाने के बाद करें मिंट वाले माउथवाश का इस्तेमालः ऐसा देखा जाता है कि मुंह साफ करने के बाद लोग तुरंत कुछ और खाने से बचते हैं। ऐसे में बार-बार मुंह में कुछ डालते रहने की ललक से बचने के लिए खाना खाने के तुरंत बाद मिंट वाले माउथफ्रेशनर या माउथवॉश का इस्तेमाल करें और डिनर के तुरंत बाद ब्रश कर लें। इससे आप सोने से पहले कुछ और खाने की क्रेविंग से काफी हद तक बच सकते हैं।

Share:
0
Reader Rating: (1 Rate)9.9

Leave a reply