तो बरकरार रहेगी आँखों की चमक

Share:

how-to-prevent-dark-circles-under-eye
खूबसूरत चमकती आंखें (eyes) किसी का भी दिल जीत सकती हैं। लेकिन अगर यही आंखें थकी हुई हों तो आप बीमार नजर आ सकते हैं। अक्सर बीमार होने की हालत में आंखें धंसी-धंसी नजर (dark circles) आती हैं। लेकिन कई अन्य कारणों से हेल्दी लोगों की आंखें भी बीमार नजर आने लगती हैं।

आँखों को थकाने की वजहें
-नींद पूरी न होना निश्चित तौर पर एक बड़ी वजह है। हर दिन की कड़ी मेहनत के बाद आपके दिमाग और शरीर को पर्याप्त आराम की जरूरत होती है। लेकिन हमारी व्यस्त दिनचर्या अक्सर हमें देर तक जागने और सुबह जल्दी उठने के लिए मजबूर कर देती है। ऐसे में हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती। जब लंबे समय तक ऐसा होता है तब असर हमारी आंखों पर नजर आने लगता है।

-खान-पान की खराब आदतें और अपच दूसरी वजह है। फास्ट फूड का अधिक इस्तेमाल जो कि कैलोरी के मामले में तो रिच होता है लेकिन फाइबर के मामले में खराब होता है जिसके चलते हमारा पाचन खराब हो जाता है। कई लोगों में पेट से जुड़ी समस्या का असर उनकी आंखों पर भी नजर आता है।

-शरीर में नमी की कमी एक अन्य वजह है। अपनी आंखों और चेहरे को हेल्दी रखने के लिए आपको हर रोज भरपूर पानी पीना चाहिए।

-आंखों के बोझिल होने की एक वजह डार्क सर्कल्स का समय पर इलाज नहीं कराना भी है। डार्क सर्कल असल में नसें होती हैं जो कि आंखों के नीचे की पतली स्किन के उपर से भी देखी जा सकती हैं। नींद पूरी न होने, स्ट्रेस और एजिंग आदि के चलते ऐसा होता है। धीरे-धीरे ये डार्क सर्कल स्थायी बन जाते हैं। और एक वक्त के बाद से डार्क हॉलो में बदल जाते हैं।

अपनाएं ये उपाय
-सुनिश्चित करें कि आपको भरपूर नींद मिले। बेड पर जाने के बाद सोशल मीडिया की लत से बचें और अपना मोबाइल खुद से दूर रखें। इससे आप देर रात तक फेसबुक और ह्वॉट्स एप मैसेजिंग में व्यस्त नहीं रहेंगे। टेलीविजन को भी अपने बेडरूम में न रखें।

-तनाव से दूर रहने के लिए योग, वॉकिंग, रनिंग या साइकलिंग को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं। ह्यालुरॉनिक एसिड बेस्ड फिलर्स आंखों को तरोताजा लुक देने में बेहद कारगर साबित होते हैं। इससे आंखों के आस-पास के गड्ढे और आंखों के किनारों पर उभरी झुर्रियां कम हो जाती हैं।

-डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाएं। रोज कुछ मिनट के लिए अपनी आंखों पर आलू और खीरे के स्लाइस रखें। इससे डार्क सर्कल कम होंगे।

-खूब सारा पानी पिएं और स्वस्थ आहार लें जिसमें खूब सारी हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हों जैसे कि पालक और ब्रोकली आदि। इससे आपकी त्वचा और आंखों की सेहत अच्छी रहेगी।

-गुनगुना अथववा ठंडा टी बैग अपनी आंखों के उपर कुछ मिनटों के लिए रखें। इससे आंखों के आस-पास की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply