ऐसे रोकें बालों का झड़ना

Share:

tips to reduce hairfall in men
कम उम्र में बालों के गिरने की समस्या (hair fall) से सभी परेशान हैं, औरतें हों या पुरुष। हालांकि, पुरुषों में यह समस्या जल्दी शुरू हो जाती है। लगभग एक-तिहाई आबादी इस समस्या से जूझ रही है। बालों के गिरने के पीछे खराब डाइट से लेकर बॉडी में मिनरल्स की कमी, स्ट्रेस, पॉल्यूशन और जेनेटिक गड़बड़ी जैसी तमाम वजहें हो सकती हैं। पुरुषों में ज्यादा देर तक टोपी और हेल्मेट पहने रहना भी बालों के गिरने का कारण होता है। पुरुषों में बालों के गिरने की समस्या को हार्मोनल बदलाव से जोड़कर देखना इसलिए भी सही नहीं, क्योंकि 100 में से केवल 10-20 पुरुषों के साथ ही ये समस्या होती है। आखिर इसके पीछे और क्या वजहें हो सकती हैं और कैसे इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके बारे में जानते हैं:

स्मोकिंग को कहें बाय
स्मोकिंग की लत ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करती है। स्कैल्प तक ब्लड सर्कुलेशन को स्मोकिंग काफी हद तक कम कर देती है। इससे उन्हें प्रॉपर न्यूट्रिशन नहीं मिल पाता और वो कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

ग्रीन टी का इस्तेमाल
रिसर्च में पाया गया है कि गिरते बालों को रोकने में ग्रीन टी भी काफी उपयोगी है। ग्रीन टी को एक कप पानी के में उबालें और ठंडा करें। इसके बाद इससे बालों को धोएं। स्कैल्प को अच्छे से साफ करें। चाहें तो ग्रीन टी बैग्स को भी बालों की जड़ों पर घिसें। इससे भी फायदा होता है।

साफ-सफाई
रोजाना बालों को धोकर उनके गिरने की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। बालों की रोजाना सफाई से उन पर जमी गंदगी साफ हो जाती है। इससे किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। साथ ही, बालों में ज्यादा वॉल्यूम नजर आता है।

विटामिन हैं जरूरी
विटामिन की पर्याप्त मात्रा सिर्फ हेल्थ के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी बहुत ही जरूरी है। जहां विटामिन ए स्कैल्प के लिए हेल्दी सीरम का प्रोडक्शन करता है, तो वहीं विटामिन ई स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन के लिए जरूरी होता है और विटामिन बी बालों के कलर को बनाए रखने में मदद करता है। इस प्रकार ये अलग-अलग प्रकार के विटामिन बालों को झड़ने से रोककर उनकी ग्रोथ में हेल्प करते हैं।

सही डाइट
अंडा, मीट और सोयाबीन जैसे हेल्दी प्रोडक्ट्स को खाने में शामिल करें। दिन में कम से कम एक बार इनसे भरपूर डाइट लेने पर बालों को असमय गिरने से रोका जा सकता है। मजबूती के साथ ही शाइनिंग के लिए भी डाइट में इनका होना जरूरी है।

हेयर मसाज
पुरुषों में बालों के गिरने की एक खास वजह होती है मसाज की कमी। बालों को गिरने से रोकने के लिए स्कैल्प पर ऑयल से मसाज करना बहुत ही कारगर होता है। मसाज से ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। ऑयल मसाज के लिए सरसों, नारियल, लेवेंडर और बादाम तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

गीले बालों में कंघी
गीले बाल बहुत ही कमजोर होते हैं। इसलिए ऐसे में कंघी करना उनके गिरने की समस्या को और बढ़ाता ही है। नहाने के तुरंत बाद ही अगर बालों में कंघी करना बहुत जरूरी हो तो मोटे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। उलझे हुए बालों को सुलझाने के लिए कंघी का नहीं, बल्कि हाथ की उंगलियों का इस्तेमाल करना सही रहेगा।

लहसुन, प्याज और अदरक का रस
सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ ये बालों के गिरने की समस्या को भी कम करते हैं। इनमें से किसी भी एक का रस निकालें और उससे स्कैल्प की मालिश करें। रातभर लगा रहने देने के बाद सुबह नहाने वक्त धो लें। लगातार एक हफ्ते तक ऐसा करें और फर्क देखें।

बॉडी को हाइड्रेटेड रखें
बॉडी के साथ ही बालों को ड्रायनेस से बचाने के लिए दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। पानी से बॉडी हाइड्रेट बनी रहेगी। इससे ड्रायनेस दूर होती है। अकेले बालों को एक-चौथाई मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए पानी खाद का काम करती है।

एल्कोहल कम लें
असमय गिरते बालों की समस्या से परेशान हैं तो सबसे पहले अपनी आदतों पर गौर कर लेना जरूरी है। वीकेंड हो या वीकडेज, पुरुष एल्कोहल के सेवन में दिन और समय नहीं देखते। इस वजह से कभी-कभी ली जाने वाली एल्कोहल उनकी आदतों में शामिल हो जाती है। एल्कोहल की ज्यादा मात्रा बालों के ग्रोथ को रोकती है।

तौलिए से न रगड़ें
ज्यादातर पुरुष नहाने के बाद बालों को सुखाने के लिए तौलिए का इस्तेमाल करते हैं। इससे भी बाल झड़ते हैं। बालों को हमेशा खुद से सूखने दें। गीले बाल कमजोर होते हैं, इसलिए किसी भी तरह की छेड़छाड़ खतरनाक हो सकती है।

ड्रायर से दूरी
वैसे, इसका इस्तेमाल पुरुष कम ही करते हैं, लेकिन गंजापन बढ़ाने में ऐसे उपकरणों का बहुत बड़ा हाथ होता है। ड्रायर से निकलने वाली गर्मी बालों की जड़ों को कमजोर बनाती है। साथ ही, प्रोटीन और मिनरल्स की भी कमी होती जाती है। बालों के गिरने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन उपकरणों का कम से कम इस्तेमाल करें।

पसीना न होने दें
गर्मियों में ऑयली बालों में डैंड्रफ की समस्या होना आम बात होती है। इसका कारण है पसीना। पसीने से बचने के लिए एलोवेरा और नीमयुक्त शैम्पू का इस्तेमाल अच्छा रहता है। यह डैंड्रफ दूर करने के साथ ही सिर को ठंडा भी रखता है।
ड्राइविंग के वक्त पहना जाने वाला हेल्मेट भी स्कैल्प के पोर्स पर पसीना जमने का कारण होता है। इससे भी बाल झड़ते हैं।

फिजिकल एक्टिविटीज
बिजी शेड्यूल से कुछ वक्त एक्सरसाइज और योग के लिए निकालें। वॉकिंग, जॉगिंग से लेकर स्विमिंग और राइडिंग या किसी भी तरह की एक्सरसाइज से खुद को एक्टिव रखें। इससे स्ट्रेस लेवल कम होता है और स्ट्रेस लेवल कम होने से हेयर फॉल कम होता है।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply