10 होम रेमेडीज़, जो लौटाएँ चेहरे की रौनक

Share:

home remedies for fair skin
लगातार तेज धूप का सामना करने वालों को अक्सर सन टैन की शिकायत हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों की वजह से शरीर में मेलेनिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है। एक बार सनटैन हो जाने पर त्वचा की सामान्य रंगत को वापस लौटाना बेहद मुश्किल होता है, लेकिन रेग्युलर देखभाल से असर को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसमें घरेलू नुस्खे बाजारों में पटे महंगे ब्युटी केयर प्रॉडक्ट से कहीं बेहतर रिजल्ट दे सकते हैं। जानें चेहरे की रौनक लौटाने की टॉप 10 होम रेमेडीज़:

1-आलूः आलू न सिर्फ खाने में अच्छा लगता है बल्कि सनटैन वाली त्वचा पर कच्चे आलू का इस्तेमाल जादुई असर दिखाता है। एक कच्चा आलू लें, छिलका उतारकर इसे मिक्सी में पीस लें। इस लिक्विड पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर अच्छे से लगाकर आधे घंटे तक सूखने दें। इसके बाद त्वचा को ताजे पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए लगाने से पहले इसमें नींबू का रस मिला सकते हैं।

2- बेसनः सनटैन के इलाज में बेसन काफी कारगर है। इसे पानी में मिलाएं और सनटैन वाली त्वचा पर लेप की तरह लगाएं। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें पानी की जगह इसे रोज वॉटर में घोल सकते हैं। इसमें थोड़ा नींबू का रस और दही भी मिला सकते हैं। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में एक प्राकृतिक चमक दिखाई देने लगेगी।

3-दहीः दही त्वचा को ठंडक देती है। किसी तरह की लाली को कम करती है और त्वचा के पोर्स को टाइट करती है। नहाने से पहले रोजाना त्वचा पर दही लगाएं। अच्छे रिज़ल्ट के लिए इसमें टमाटर और नींबू का रस मिला सकते हैं।

4-दूधः कच्चा दूध या कच्चे दूध का क्रीम भी सन टैन वाली त्वचा के इलाज में काफी मददगार होता है। एक कटोरी में कच्चा दूध लें, उसमें थोड़ी मात्रा में दही और नींबू का रस मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाकर अच्छे से सूखने के लिए छोड़ दें फिर इसे पानी से धो दें। आप दूध के क्रीम में थोड़ा केसर रात भर भिगोकर रखें और अगले दिन इसे अच्छे से मिलाकर त्वचा पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में तुरंत चमक दिखने लगेगी।

5- नींबू का रसः नींबू नेचुरल ब्लीच का काम करता है। आप सिर्फ नींबू का जूस प्रभावित त्वचा पर लगाकर छोड़ें, सूखने के बाद इसे ताजे पानी से धो लें। इसके अलावा आप नींबू के रस में चीनी मिलाकर भी लगा सकते हैं। चीनी बेहद अच्छा क्लींजर होता है। इस नुस्खे को हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें।

6-खीराः सनटैन हटाने में खीरे का रस भी फायदेमंद हो सकता है। इससे त्वचा को ठंडक भी मिलती है। खीरे में मौजूद विटामिन सी त्वचा को नमी देता है। दो चम्मच खीरे का रस लें, इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अच्छे से मिलाकर त्वचा पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ें और बाद में ताजे पानी से धो लें। आप ताजे कटे खीरे के टुकड़े को भी त्वचा पर रगड़ सकते हैं।

7-एलोवेराः सनटैन हटाने के लिए एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे रोज अपने चेहरे पर लगाएं। एक हफ्ते के भीतर ही त्वचा का रंग साफ लगेगा। यह त्वचा की सफाई और उसे नरिष भी करता है। इसे रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और सुबह उठकर पानी से धो लें।

8-चंदनः चंदन का इस्तेमाल बहुत सारे ब्युटी प्रॉडक्ट में होता है। इसका इस्तेमाल सनटैन के टृटमेंट में भी हो सकता है। चंदन और हल्दी पाउडर बराबर मात्रा में लेकर मिलाएं। थोड़ा गुलाब जल मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे प्रभावित त्वचा पर लगाएं और तबतक लगाए रखें जब तक कि पेस्ट सूख न जाए। अब इसे ताजे पानी से अच्छे से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार अपनाएं। ठंड के दिनों में आप चंदन पाउडर में नारियल तेल या बादाम तेल में मिलाकर लगा सकते हैं।

9-बादामः पांच-छह बादाम रात भर पानी में भिगो दें। सुबह दूध के साथ इसे पीस लें। रात में इस पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर लगाएं और रात भर छोड़ दें। सुबह उठकर इसे ताजे पानी से धो दें। यह त्वचा को साफ करेगा, स्क्रब करेगा और स्किन टोन को टाइट भी करेगा और जल्द ही कॉम्लेक्षन भी ठीक करेगा। पहले 15 दिन रोजाना इस नुस्खे को अपनाएं। इसके बादद हफ्ते में दो दिन इसका इस्तेमाल करें।

10-ओटमील पाउडरः सनटैन ठीक करने के लिए आप ओटमील पाउडर और छाछ मिलाकर पेस्ट बनाएं। मिक्सचर को प्रभावित त्वचा पर लगाएं। ओटमील त्वचा को एक्सफोलिएट करेगा और छाछ इसे ठंडक और आराम देगा। पेस्ट को 20 मिनट छोड़ें फिर पानी से धो लें।

Share:
0
Reader Rating: (1 Rate)10

Leave a reply