फिश ऑयल के टॉप-8 लाभ

Share:

 

top 8 health benefits of fish oilपिछले कुछ सालों में हम सभी ने अपनी खाने-पीने की आदतों में बदलाव किए हैं। आज हम सभी अपनी हेल्थ को लेकर सतर्क हैं। तीखी चीजों से लेकर ऑयली फ़ूड हम इंडियंस को बहुत लुभाता है। पर ज्यादा ऑइल यानी ज्यादा फैट और फिर बहुत सारी बीमारियाँ। इन सभी से बचने के लिए एक सप्लिमेंट बन सकता है ओमेगा-3 फैटी एसिड, जो मिलता है फिश ऑइल व अन्य कई चीजोँ से।

रिसर्च में भी हुआ साबित
पिछले दस सालों में हुए कई रिसर्च में साबित हुआ है कि फिश आयल हेल्थ के लिए लाभदायक हो सकता है। इसमें अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ विटामिन ए और डी होते हैं। विटामिन ए अच्छी स्किन और हड्डियों को मजबूत करता है और विटामिन डी से आँखों की रोशनी अच्छी होती है। आज जिस तरह का लाइफस्टाइल हम ज़ी रहे हैं उसमे हेल्थ का ध्यान रखने के लिए फिश ऑयल बेहतर साबित हो सकता है सिर्फ बिमारियों को दूर रखने के लिए ही नही स्किन और बालों को सेहतमंद रखने में भी यह लाभ देता है।

फोर्टिस सी-डॉक की न्युट्रीशन एक्सपर्ट डॉ. सीमा गुलाटी बताती हैं कि मानसिक बिमारियों, दिल की बिमारियों से अपने को दूर रखने के लिए ओमेगा-3 ऑइल का इस्तेमाल करना अच्छा हो सकता है। पर अभी भी इंडिया में इसपर काफी रिसर्च हो रही है। वह कहती हैं कि जो लोग वेजीटेरियन होते हैं और मछली या उसका तेल इस्तेमाल नही कर सकते वह supplement के रूप में फिश ऑइल कैप्सूल्स भी ले सकते हैं। अखरोट (walnut), मैथी के दाने भी ओमेगा-3 ऑइल के अच्छे स्रोत हैं।

फिश ऑइल कई बीमारियों को दूर कर सकता है-
1.डिप्रेशन:
मछली के तेल में ओमेगा-3 पाया जाता है। इसका सेवन करके व्यक्ति का अवसाद, उदासी, चिंता, व्याकुलता, मानसिक थकान, तनाव आदि समस्याएँ कम होती हैं।

2.हृदय रोग
मछली के तेल में ओमेगा 3 होने के कारण हम हृदय संबंधी रोगों से बच सकते हैं। यह हमारे रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रोल को कम करके एचडीएल कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है। जब हम मछली के तेल का नियमित रूप से सेवन करते हैं तब हृदयघात की संभावना कम होती है।

3.शरीर की सूजन कम करे
हमारे शरीर में भले ही थायराइड या सिरोसिस के कारण सूजन पैदा हो, ऐसे में जब हम मछली के तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं। तब हमें सूजन से राहत मिल जाती है। इसके लिए हमें दिन में 3 ग्राम मछली के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

4.घुटनों का दर्द
अक्सर लोगों में घुटनों की दर्द की समस्या बनी रहती है, ऐसे में जब हम मछली के तेल का सेवन करते हैं, तो हमें बहुत फायदा मिलता है, लेकिन मछली का तेल प्योर होना चाहिए, जिससे हमें इसका फायदा हो ।

5.स्किन को ग्लो दे
स्किन से झुर्रियां और रूखेपन को दूर करने के लिए मछली का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से सौन्दर्य और आकर्षण दोनोँ ही बढ़ते हैं। इसमें डीएचए और इपिए एसिड होते है, जो हमारे लिए बहुत ही आवश्क होते हैं। इसका सीधा संबंध हमारी स्किन की सौन्दर्य से होता है। इसके साथ-साथ यह हमारी स्किन के अनेक रोग जैसे दाद, खुजली, खाज आदि के उपचार के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। हम इस तेल से मालिश भी कर सकते हैं।

6.प्रेगनेंसी
प्रेगनेंसी में जब महिला मछली के तेल का सेवन करती हैं, तो बच्चे के दिमाग और आँखों के विकास में लाभ होता है। ऐसा इसमें मौजूद डीएचए के कारण होता है। इसके साथ यह बच्चे के अंगोँ के विकास में भी सहायक होता है।

7.वजन कम करे
जब आप फिश ऑयल के इस्तेमाल के साथ-साथ रोजाना व्यायाम करते हो और अपने आहार में बदलाव लाते हो तब आपका वजन जल्दी कम हो जाता है। फिश ऑयल का सेवन करने से शरीर में जमा हुआ फैट पिघलने लगता है। जिसके कारण आपका वजन कम होने लगता है।

8.आँखों की रोशनी के लिए

जब हम फिश ऑयल का सेवन करते हैं, तब हमारी आँखों की मांसपेशियां मजबूत होती है और साथ ही आँखों की रोशनी तेज हो जाती है। इसके साथ ही यह फोकस करने की क्षमता बढाने में भी मददगार साबित होता है।

Share:

Leave a reply