दीयों सी दमकेगी आपकी स्किन…

Share:

tips for beautiful skin
आने वाले दिन त्योहारों से पैक्ड हैं। नवरात्रि से लेकर मकर संक्रांति तक, अब लगातार त्योहारों की झड़ी लगी रहेगी। इनके लिए तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। खासतौर से महिलाएं काफी उत्साहित हैं। घर की सफाई, सजावट, पति और बच्चों के लिए शॉपिंग, अपने कपड़े और गहने… काफी कुछ है करने को। पर इन सब तैयारियों की भागदौड़ मे आपकी स्किन का क्या? इन्हें भी तो खास दिखाना है। तो आपनाइए ये टिप्स और स्किन मे ले आइए दीयों सी दमक:

अच्छी डाइट लें: चमकदार स्किन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है स्वस्थ और संतुलित आहार लेना। हमेशा ताजे फल और सब्जियाँ खाएं। चाहे जो भी सीजन हो अथवा आपका स्केड्यूल हो। इससे आपको जरूरी विटामिंस मिलते रहते हैं और आपकी आंतों का मूवमेंट ठीक रहता है,, जिससे आपका सामान्य स्वास्थ्य और स्किन अच्छी रहेगी।

न भूलें मेकअप उतरना: दिन के अंत मे आप चाहे कितने भी थके क्यूँ न हों, यह सुनिश्चित करें कि सोने से पहले अपनी त्वचा से पूरा मेकअप हटाएँ और इसे अच्छे से साफ करके मोइश्चराइज़ करें। त्वचा पर मेकअप रह जाने से ब्रेकआउट्स हो सकते हैं जो कि त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

स्किन की सफाई है जरूरी: धूल-मिट्टी को त्वचा मे चिपकने से बचाने के लिए रोज कम से कम दो बार किसी हल्के फोमिंग फेस वॉश से चेहरे को साफ करें। अगर आपके लिए हर समय अपने साथ फेस वॉश रखना संभव न हो तो अपने पास ऐसे फेशियल वाइप्स रखें जो आपकी त्वचा को सूट करे और चेहरा साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। इस नियम को हमेशा अपनाकर चलें इसके बाद कोई हल्का मॉइश्चराइजर और संसक्रीन लगाएँ ताकि त्वचा मे रूखापन न हो और सूरज की किरणों से नुकसान न हो जो कि त्वचा के लिए हानिकारक है।

ऑयली स्किन को चाहिए एक्सफोलिएशन: ऑयली स्किन के लिए नियमित एक्सफोलिएशन जरूरी है ताकि त्वचा मुलायम बनी रहे और रोमछिद्र बंद न हों। त्वचा से ब्लैकहेड्स और अतिरिक्त ऑयल हटाने के लिए कोई अनाज वाले स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा की ऊपरी परत हेल्दी रहेगी, मुहासे नहीं होंगे और त्वचा चमकदार बनी रहेगी। इससे त्योहारों के सीजन मे त्वचा पर लगने वाले उत्पाद या अतिरिक्त मेकअप हट जाएगा।

न भूलें वर्कआउट: इस फेस्टिवल सीजन के मध्य मे सर्दियों की आहट भी आने लग जाती है। यही वो समय होता है जब शरीर और चेहरे की त्वचा की सेहत नुकसान होता है। एक संतुलित आहार के साथ एक्सरसाइज का नियम भी फॉलो करें, योगा व अन्य फिजिकल एक्सरसाइज करें जो कि शरीर को मजबूत बनाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, शरीर और दिमाग को स्ट्रेस फ्री करने और त्वचा व सिर मे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने मे मददगार साबित होता है।

पानी से बाहर होगा टॉक्सिन: अक्सर हम त्योहारों के दौरान बेतरतीब खा लेते हैं। खूब सारा पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें। ऐसा करने से आपके बेतरतीब खाने की वजह से शरीर और त्वचा मे जमा हुआ टॉक्सिन निकल जाता है।

ये नुस्खे हैं लाजवाब: हफ्ते मे एक दिन गुलाब जल और मुलतानी मिट्टी का लेप लगाएँ। इससे आपकी त्वचा और रोमछिद्र टाइट होंगे। यह त्वचा का तनाव भी दूर होगा। चेहरे पर टमाटर का जूस लगाएँ और 15-20 मिनट बाद इसे धो दें। इससे त्वचा साफ और चमकदार बनेगी।

आँखों को चाहिए पूरा आराम: आँखों के नीचे की स्किन भी काफी संवेदनशील होती है, जिसकी देखभाल जरूरी है। आँखों पर खीरे के पतले-पतले स्लाइस रखें, कुछ मिनटों के लिए इसे छोड़ दें और फिर देखें कैसे त्वचा तनाव रहित और शांत हो जाती है। और रोज नियमित रूप से 6-7 घंटे नींद लें।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply