गैस से राहत दिलाएँगे ये 10 नुस्खे

Share:

gastric-home-remedies
ऐसे तो पेट मे गैस बनना पाचन क्रिया का सामान्य हिस्सा है। लेकिन कुछ लोगों के लिए यह गंभीर समस्या का रूप भी ले लेता है। उनका सिस्टम कुछ ऐसा बन जाता है कि खान-पान मे थोड़ी सी भी अनदेखी घंटों की दिक्कत कि वजह बन जाती है। हालांकि अच्छी बात यह है कि गैस्ट्रिक (gastric) एक ऐसी समस्या है जिसके लिए कुछ घरेलू उपाय (home remedies) भी बेहद कारगर साबित होते हैं। हम यहाँ आपको दे रहे हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जिनकी मदद से आप आसानी से गैस की समस्या पर काबू पा सकते हैं:

कुछ खास वजहें
पेट मे बहुत ज्यादा गैस बनने की कई वजहें हो सकती हैं, जैसे कि बहुत ज्यादा अल्कोहल का इस्तेमाल, खाना सही ढंग से चबाकर नहीं खाना, मसालेदार और गैस बनाने वाली चीजें खाना, बहुत ज्यादा तनाव, कुछ प्रकार के बैक्टीरियल संक्रमण अथवा पाचन संबंधी समस्याएँ।

गैस के लक्षण
पेट मे गैस होने के लक्षणों मे गैस, सांस मे दुर्गंध, भूख न लगना, जीभ पर एक परत सा जमा महसूस होना, पेट मे सूजन महसूस होना, मरोड़ और दर्द आदि।

ये घरेलू उपाय हो सकते हैं कारगर
1. दालचीनी
-एक कप हल्के गरम दूध मे आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएँ। इसे अच्छे से घोलें और पी लें। आप इसमे थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।
-अगर दूध के साथ नहीं लेना चाहते तो एक कप पानी मे दालचीनी का एक स्टिक उबालें। इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें फिर छानकर पी लें।

2. एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब से बना सिरका अपच और गैस के इलाज मे इस्तेमाल किया जाता है। इससे तुरंत पेट को आराम मिलता है। अगर आपके पास एप्पल साइडर विनेगर उपलब्ध नहीं है तो आप रेग्युलर विनेगर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
-एक गिलास हल्के गरम पानी मे दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएँ
-अब पानी को रूम टेम्परेचर तक ठंडा होने दें, फिर इसे पी लें

3. अदरक
• अदरक, सौंफ और इलायची बराबर मात्रा मे लें। इन्हें अच्छी तरह से मिलाएँ। इस मिक्स्चर का एक चम्मच लें और इसमे एक चुटकी हींग मिलाएँ। इसे एक कप पानी मे मिलाएँ और दिन मे दो बार लें।
• आप अदरक का जूस एक चुटकी हींग मे मिलाकर भी ले सकते हैं।
• गैस बनने से रोकने के लिए हर बार खाना खाने के बाद एक टुकड़ा अदरक चबाएँ। आप अपने खाने मे भी थोड़ा सा अदरक मिला सकते हैं।
• अदरक वाली चाय भी आपके पेट मे गैस बनने से रोक सकती है। एक चम्मच कुटी हुई अदरक कुछ मिनटों के लिए पानी मे उबालें। इसे दिन मे 3-4 बार पीएं।

4. बटरमिल्क/छाछ
छाछ मे काला नमक और भुना हुआ अजवाइन/जीरा पाउडर मिलाएँ और हर बार खाना खाने के बाद लें। यह पेट को ठंडक पहुंचाएगा और गैस से आराम दिलाएगा।

5. बेकिंग सोडा और नींबू
• एक गिलास मे एक ताजे नींबू का रस निचोड़ें और इसमे थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएँ। इसमे झाग बनेगा। इस मिक्स्चर मे एक कप पानी मिलाएँ ताकि बेकिंग सोडा अच्छी तरह से मिक्स हो जाए। इसे धीरे-धीरे पीएं।
• पेट मे गैस होने पर तुरंत आराम के लिए आप एक गिलास पानी मे थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर इसे खाली पेट पी सकते हैं।

6. लहसुन
• गैस से राहत के लिए आप लहसुन का सूप पी सकते हैं। अगर संभव हो तो ताजा लहसुन का इस्तेमाल करें।
• थोड़ा सा लहसुन पानी मे कुछ मिनटों के लिए उबालें, इसमे थोड़ा सा जीरा और काली मिर्च मिलाएँ। इसे छान लें। रूम टेम्परेचर तक ठंडा होने दें और इसे दिन मे 2-3 बार पीएं।

7. हल्दी के पत्ते
-यह गैस से राहत के लिए बेहतरीन नुस्खा है। हल्दी के पत्ते काटें और इसे एक कप दूध मे मिलाएँ और रोज पीएं।

8. अमरूद के पत्ते
-अमरूद के कुछ पत्ते लें और इसे पानी मे उबाल लें। जब यह उबाल जाए तब इसे छान लें और पानी पी लें।

9. आलू का जूस
-आलू का जूस निकालें और खाना खाने से पहले आधा कप जूस पी लें। अच्छे परिणामों के लिए दिन मे तीन बार इस्तेमाल करें।

10. काला जीरा
एक कप पानी मे एक चम्मच काला जीरा उबालें। थोड़ी देर इसे बर्तन का ढक्कन बंद करके छोड़ दें। अब इसे छान लें और खाने से पहले पीएं। अच्छे रिजल्ट के लिए दिन मे 2-3 बार पीएं। थोड़ा सा भुना काला जीरा चबाने से भी फायदा मिलता है।

Share:
0
Reader Rating: (2 Rates)7.7

2 comments

Leave a reply