10 हेडेक ट्रिगर, जो कर देंगे आपको सरप्राइज़

Share:

Headache

अगर आप सोचते हैं कि सिर्फ स्ट्रेस या काम का बोझ ही आपको हेडेक दे सकता है तो आप गलत हैं। इसके कई और कारण भी हैं। हम यहाँ आपको बता रहे हैं ऐसे 10 हेडेक ट्रिगर जो आपको सरप्राइज़ कर देंगे:

1. आपका बॉस
जी हाँ, आपका बॉस सच मे आपको सिरदर्द दे सकता है। जो भी बात आपके स्ट्रेस लेवल को बढ़ाती है उसके बार-बार रिपीट होने से आपको टेंशन हेडेक या माइग्रेन तक हो सकता है। हालांकि ऐसे सिरदर्द मे क्या मकेनिज़्म शामिल है, यह अब तक स्पष्ट नहीं हो सका है।

2. वेदर यानी मौसम
जब तापमान मे बदलाव होता है, तब माइग्रेन की समस्या बढ़ने का खतरा काफी ज्यादा होता है। मौसम चाहे हीट वेव का हो अथवा बर्फीली हवाओं का, इसमे बदलाव सिरदर्द का ट्रिगर बन सकता है। तेज धूप और गर्मी भी इसका एक कारण बन सकता है। हालांकि आप मौसम को नहीं बदल सकते, ऐसे मे तेज धूप मे आप गॉगल्स पहन सकते हैं, डीहाइड्रेशन न हो इसका ध्यान रख सकते हैं और दोपहर की धूप मे बाहर निकलने से बच सकते हैं।

3. स्ट्रॉंग सेंट्स
स्ट्रॉंग स्मेल भी इसकी वजह हो सकती है, भले ही यह अच्छी स्मेल ही क्यों न हो। कुछ लोगों मे यह माइग्रेन का ट्रिगर होता है। हालांकि इसकी वजह अब तक अस्पष्ट है। शायद ऐसा गंध के नर्वस सिस्टम को स्टिम्युलेट करने की वजह से होता है। गंध वाले सबसे कॉमन कल्प्रिट हैं पेंट, परफ्यूम और कुछ खास फूल।

4. हेयर एक्सेसरीज़
हेयर पिन, हेयर बैंड, ब्रेड्स, टाइट फिटिंग हैट या टाइट पोनीटेल से स्कल्प के कनेक्टिव टिशूज मे खिंचाव हो सकता है, जो कि सिरदर्द की वजह बन सकता है। अगर आपके सिरदर्द की यह वजह है तो बालों को खोलते ही राहत मिल जाएगी।

5. एक्सरसाइज
मसल्स मे खिंचाव वाले एक्सरसाइज, जिनमे सेक्स भी शामिल है, भी कभी-कभी सिरदर्द की वजह बन सकता है। इस तरह का सिरदर्द ऐसे लोगों मे सबसे आम है जिन्हें माइग्रेन की समस्या होती है।

6. चीज़
कुछ लोगों को चीज़ से भी माइग्रेन बढ़ जाता है। इसमे ब्लू चीज़, शेडर, परमेज़न और स्विस चीज़ आदि खास हैं। इसकी वजह शायद इनमे मिला टायरामाइन सब्सटेन्स है। चीज़ जितना पुराना होगा इसमे टायरामाइन सब्सटेन्स उतना ही ज्यादा होगा।

7. रेड वाइन
टायरामाइन रेड वाइन और दूसरे एल्कोहलिक ड्रिंक मे भी मिलता है। वाइन के अन्य इंग्रीडिएंट भी सिरदर्द की वजह बन सकते हैं। क्योंकि ल्कोहल ब्रेन मे ब्लड फ्लो बढ़ा देता है, ऐसे मे असर और गंभीर हो सकता है। अगर रेड वाइन आपके लिए एक हेडेक ट्रिगर है, फिर भी खास मौकों पर आप एक पैग लेना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से कोई बचाव वाली दवा के बारे मे पूछकर इसका इस्तेमाल करें।

8. फ्रीजर वाली चीजें
प्रोसेस्ड मीट या आइसक्रीम भी एक ट्रिगर हो सकता है। क्योंकि इनमे टायरामाइन या नाइट्राइट्स जैसे तत्व हो सकते हैं। इन चीजों की वजह से होने वाला सिरदर्द आमतौर पर सिर के दोनों तरफ महसूस होता है जबकि क्लासिक माइग्रेन एक बार मे सिर के एक ही साइड मे महसूस होता है।

9. वक्त पर खाना नहीं खाना
कई बार भूख लागने से भी सिरदर्द महसूस होता है। इसकी वजह ब्लड मे शुगर की मात्रा कम होना होती है। लेकिन कभी भी भूख से होने वाले सिरदर्द का इलाज कैंडी बार से करने की कोशिश न करें। मीठा ब्लड शुगर को थोड़ी देर के लिए बढ़ाएगा और फिर यह और ज्यादा नीचे चला जाएगा.

10. धुआं
स्मोकिंग या कोई भी धुआं एक जाना-पहचाना हेडेक ट्रिगर है। खास बात यह है कि ऐसा सिर्फ स्मोकिंग करने वाले को ही नहीं पैसिव स्मोकिंग कर रहे लोगों को भी महसूस हो सकता है। इसकी वजह धुएँ के निकोटिन से ब्रेन कि नसों मे रुकावट की वजह से हो सकता है।

Share:

Leave a reply