खुशी के लिए लाइए ये 8 मामूली बदलाव

Share:

Image of two friendly businesswomen discussing computer project in office

एक बेटी, बहू, पत्नी और माता का फर्ज आप बखूबी निभाती हैं, अगर कामकाजी हैं तो ऑफिस की जिम्मेदारी भी । पर मैडम! क्या आप अपने प्रति अपनी जिम्मेदारी पूरी करती हैं? अगर नही, तो जल्दी अलर्ट हो जाइए , क्योंकि अपनो का ख्याल रखने के लिये आपको खुद को भी फिट रखना होगा । तो आज से ही अपने जीवन मे ले आइए ये 8 मामूली बदलाव । जो आपकी फिट्नेस के लिये साबित हो सकते हैं बेहद खास:
1- हर 2-3 घंटे मे कुछ खाइए
अगर आप दिन भर भूखी रहकर काम करती रहती हैं और यह सोचती हैं कि आप कोइ संत बन जाएंगी या आपका फिगर मनचाही शेप मे आ जायेगा तो भूल जाइये। क्योंकि सच यह है कि आपकी यह आदत आपको फायदा तो नही दिलाएगी, उलटे आपका मेटाबोलिज्म खराब हो जएगा और जब भी आपको खाना मिलेगा, आप जरुरत से ज्यादा खा लेंगी। इसलिए हमेशा 5 बार खाए, जिसमे 3 बार का खान और दो बार का स्नैक्स शामिल होना चाहिए ।
2- दांतो की सफाई पर ध्यान
एक्सपर्ट बताते हैं कि, सिर्फ ब्रश करने से आपके दांतो की पूरी सफाई नही हो पाती है । और अगर दांतो के बीच मे गंदगी और बैक्टीरिया पनपती रहती है तो यह धीरे-धीरे उन हड्डियो को नुकसान पहुंचाती है जो हमारे दांतो को पकड कर रखते हैं । इन बैक्टीरिय की पहुंच सिर्फ दांतो तक ही नही रहती है, ये आपके ब्लड मे पहुंच कर डायबीटीज और हाइपरटेंशन जैसी गम्भीर बीमारियो की वजह बन सकते हैं ।
3- पहने पीडोमीटर
यह बेहद सस्ता फिट्नेस टूल है । इससे आपको यह पता लगता रहता है कि आज आपने कितने कदम चहलकदमी की । अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ आप एक हेल्दी कॉम्पिटीशन भी शुरु कर सकती हैं । शुरुआत मे 2000 कदम चलना आपके लिए काफी रहेगा । यह एक मील के बराबर होगा।
4-एक्सरसाइज वाले कपडे पहनकर सोइए
अक्सर लोग यह दलील देते हैं कि उन्हे सुबह उठकर जॉगिंग के लिए जाना अच्छा लगता है, मगर इसकी तैयारी मे उनका काफी समय बर्बाद हो जाता है। इस समस्या से बचने के लिये फिटनेस ट्रेनर यह सलाह देते हैं कि रात मे जॉगिंग के कपडे पहनकर सो जाइए। सुबह उठकर जुते पहनिए और निकल जाइए ।
5-कीगल्स की प्रैक्टिस
अध्ययन बताते हैं कि 18 साल से अधिक उम्र की हर चौथी महिला को कभी-कभी युरीन लीकेज की समस्या का सामना करना पडता है, जिसे युरीनरी इनकॉन्टिनेंस कह्ते हैं । यह परेशान करने वाली स्थिति है लेकिन ऐसा नहीं है कि इसका कोई समाधान नहीं है । एक्स्पर्ट इसके लिए पेल्विक फ्लोर की मसल को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं । इसे कीगल एक्सरसाइज कहते हैं । ऐसा देखा गया है कि रोजाना कीगल करने वाली महिलाओ की हालत मे काफी सुधार आया ।
6-खुद को दीजिये कॉम्प्लिमेंट
एक बात जितनी जल्दी हो सके समझ लीजिए । खुशी इंसान के अपने हाथ मे होती है और खुश रहने के लिए जरुरी होता है आत्मविश्वास और अपने आप पर गर्व । अक्सर हम इस बात को लेकर गम्भीर हो जाते हैं कि हम फिजिकली परफेक्ट नही दिख रहे । आप अपनी काबिलियत पर फोकस करे, न कि इस बात पर कि आप कैसी दिखती हैं । यह जानने की कोशिश कीजिए कि आपका शरीर क्या-क्या कर सकता है । आप डांस कर सकती हैं अथवा स्विमिंग, या फिर अपने बच्चो के साथ बीच के किनारे रेत का घरौंदा बना सकती हैं? क्या आपका शरीर ट्रैकिंग पर जाने की अनुमति देता है अथवा एक जंगल राइड के लिए तैयार है ? यह पता लगाइए कि आपको क्या पसंद है । फिर एंजॉय कीजिए अपनी मनपसंद एक्टिविटी और देखिए कि कैसे आपका कॉन्फिडेंस और आपकी खूबसूरती बढ्ती है ।
7-अपने विटामिन डी लेवल की जांच कराइए
अगली बार आप जब भी हॉस्पिटल जाए तब एक सिम्पल सा ब्लड टेस्ट कराइए जिससे आपके ब्लड मे विटामिन-डी का लेवल पता लग सके । अधिकतर महिलाओ के शरीर मे इस आवश्यक विटामिन की कमी देखी जाती है । ऐसी स्थिती मे थकावट से लेकर कैंसर और अल्जाइमर्स तक हो सकता है । विटामिन डी सप्लिमेंट लेकर आप इस समस्या से उबर सकती हैं ।
8-डिनर मे हो क्लासिकल म्युजिक का हो साथ’
हमारे खाने की रफ्तार पर उस म्युजिक का भी असर होता है जो हम उस दौरान सुन रहे होते हैं । एक स्टडी में पाया गया कि फास्ट म्यूजिक सुनने वाले औसतन 1 मिनट मे 5 बाइट खाते हैं । जो लोग म्यूजिक नही सुनते वे 1 मिनट मे तकरीबन 4 बाइट खाते हैं। वही वे लोग जो बेहद स्लो म्यूजिक सुनते हैं वे 1 मिनट मे सिर्फ 3 बाइट खाते हैं। तो अब फिट रहने के लिए डिनर मे क्लासिकल म्यूजिक चालाइए ।

Share:

Leave a reply