नए एम्स के लिए नहीं मिल रहे डॉक्टर

923
0
Share:

aiimsऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज यानी कि एम्स में (aiims) अभी डॉक्टरों के काफी पद खाली पड़े हैं। क्योंकि इनके लिए योग्य डॉक्टर नहीं मिल रहे हैं। इधर केंद्र सरकार और भी नए एम्स (aiims) खोल रही है। नई दिल्ली सहित पटना, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेष, रायपुर और भोपाल के एम्स में 1300 डॉक्टरों के पद खाली पड़े हैं।

फैकल्टी की भी कमी

देश में अभी चल रहे एम्स में मेडिकल कॉलेज भी हैं। इसलिए यहां पर डॉक्टरों सहित फैकल्टी की भी कमी है। सरकार भर्ती के लिए विज्ञापन भी निकालती है। इंटरव्यू भी होते हैं लेकिन योग्य उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय मेडिकल कॉलेज में शिक्षकों की भर्ती के लिए विदेशी डॉक्टरों की नियुक्ति का रास्ता साफ कर रहा है।

केंद्रीय स्वास्थय सचिव सी. के. मिश्रा ने कहा, हम चाहते हैं दिल्ली एम्स से पीजी करने वाले डॉक्टर नए एम्स में जाएं। लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है।

पांच सालों में बनेंगे 14 एम्स

देश मे अभी 12 एम्स निर्माणाधीन हैं और दो नए एम्स बनाने की घोषणा इस बजट में हुई है। अब पांच सालों में इनके लिए करीब दो से ढाई हजार डॉक्टरों की जरूरत होगी। चिंता की बात यह है कि एम्स तो बन जाएंगे लेकिन डॉक्टरों की पूर्ति कैसे होगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा कहते हैं, कि योग्य डॉक्टरों की कमी को दूर करने का सबसे बेहतर तरीका है कि दिल्ली एम्स के डॉक्टरों को नए एम्स में विभागों को संभालने के लिए प्रेरित किया जाए।

50% आवेदन कर्ताओं के पास योग्यता नहीं

नए और पुराने एम्स में 1300 डॉक्टरों की भर्ती के लिए विज्ञापन दिए गए। लेकिन नए एम्स के लिए सिर्फ 300 डॉक्टरों की ही भर्ती हो पाई। चयनकर्ता कहते हैं कि 50% आवेदनकर्ताओं के पास निर्धारित योग्यता नहीं होती है।

Share:

Leave a reply