प्रदूषण के असर से बचाते हैं एंटी ऑक्सीडेंट

1033
0
Share:

Healthy-Cookingएंटी ऑक्सिडेंट बीमारियों से मुकाबला करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिहाज से लाभदायक होते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इन्हें फल, बादाम और सब्जियों से प्राकृतिक रूप से लेते रहें ताकि बीमारी आपको छू भी न सकें।

आज के दौर में तनाव के साथ प्रदूषण भी आम आदमी के लिए बड़ी समस्या बन चुका है। ऐसे में एंटीऑक्सिडेंट आपके लिए एक प्रतिरोधी का काम कर सकते हैं। शोध इस बात को बताते हैं कि एंटी ऑक्सिडेंट के इस्तेमाल से कैंसर और ह्दय रोग जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। साथ ही अल्जाइमर, जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव जैसी बीमारियों से भी राहत मिल सकती है।

इन फूड आइटम्स से मिलते हैं एंटी ऑक्सीडेंट
एंटी ऑक्सीडेंट पोषक तत्वों जैसे कि विटामिन, मिनरल, पॉलीफीनोल आदि में पाए जाते हैं। मछली, बिना चर्बी वाले मांस, अंडे, चिकन, बादाम, लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। साथ ही आलू, गाजर, मूली, लौकी, टमाटर, पपीता, तरबूज, आम, हरी सब्जियों में भी यह होता है। विटामिन ई ऑक्सीडेंट आपको दिल के रोगों से लड़ने में मदद करता है, आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है और त्वचा के कैंसर से बचाव में वह सहायक सिद्ध होता है। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर चमक रहती है। बादाम, सूरजमुखी, मक्के और सोयाबीन के तेल में भी एंटी ऑक्सीडेंट होता है।

Share:

Leave a reply