चार पैरों के साथ जन्मे बच्चे की सर्जरी

886
0
Share:

baby with four legs underwent surgery21 जनवरी 2017 को रायचुर मे एक अनोखे बच्चे का जन्म हुआ। जन्म से ही बच्चे को दो अतिरिक्त पैर,धड़ और जननां थे। बच्चे की स्थिति को लेकर मजदूर दंपत्ति कोई निर्णय नहीं ले पा रहे थे। बाद मे करीबीयों के समझाने पर वे इस बच्चे को लेकर वीआईएमएस बैल्लारी पंहुचे। जहां मौजूद डॉक्टर ने उन्हें बच्चे को बेंगलूरु ले जाने की सलाह दी। बेंगलूरु के नारायण हेल्थ सिटी मे सर्जरी मुमकिन हो पाई और अब बच्चा भविष्य मे सामान्य जीवन व्यतीत कर पाएगा।

कैसे हो सकी सर्जरी
दो दर्जन से ज्यादा डॉक्टरो की एक टीम ने मिलकर लगभग 4 घण्टे मे इस सर्जरी को अंजाम दिया।  इस टीम का नेतृत्व एशले डी क्रूज (डाईरेक्टर एण्ड सीनियर कंसलटेंट पैइडिएट्रिक सर्जन) और डॉ संजय रॉव (सीनियर कंसलटेंट पैइडिएट्रिक सर्जन) ने किया। सर्जरी के दौरान अतिरिक्त ऑतों, मांसपेशियों, कोशिकाओं और रक्त वाहिकाओं को काट कर बच्चे के शरीर से अलग किया गया। साथ ही इस बात को भी सुनिश्चित किया गया  कि कोई अन्य मूत्र मार्ग न रह जाएं।
क्या थी समस्या
सर्जरी में भाग लेने वाले डॉक्टर रॉव कहते हैं कि इस तरह के मामलों में भ्रूण दो हिस्सों में बंट जाता है पर पूर्णतया अलग नहीं हो पाता और एक हिस्सा सामान्य तौर पर विकसित नहीं हो पाता। जिस कारण वो दूसरे हिस्से के साथ ही जुड़ा रहता है। इन सब कारणों के चलते इस तरह के बच्चे जन्म लेते हैं। वे आगे कहते हैं कि इस मामले में बच्चे को ह्रदय संबंधी कुछ मामूली समस्याएं थी। जिसका उपचार कर दिया गया है और बच्चे को निगरानी में रखा जा रहा है। बच्चा अब सामान्य स्थिति में है और तेजी से रिकवर कर रहा है।

Share:

Leave a reply