फिटनेस मे भी रोलमॉडल हैं ‘द ओबामा’

Share:

Obama's Heath and fitness routine
ओबामा (Barack Obama)और उनकी पत्नी फ़र्स्ट सिटिज़न तो सिर्फ अमेरिका के लिए हैं, लेकिन ‘फ़र्स्ट कपल ऑफ फ़िटनेस’ दुनिया भर के लिए बन गए हैं। 50 के करीब की उम्र मे भी वे यूथ के फ़िटनेस आइकन हैं, गणतन्त्र दिवस पर विजिट के बाद भारत के युवाओं के लिए तो खासतौर पर। आखिर क्या है उनका फ़िटनेस रीजीम और डाइट सीक्रेट (Health and Fitness routine), जो पहनाता है उन्हें इस उम्र मे भी फ़िटनेस का ताज़! आइये जानते हैं:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और यूएस की फ़र्स्ट लेडी मिशेल ओबामा अपने व्यस्ततम दिनचर्या के बावजूद रेग्युलर एक्सरसाइज करते हैं। शायद कुछ लोगों को यह सुनकर हैरानी होगी, लेकिन यह सच है! मिशेल ओबामा के दिन की शुरुआत सुबह 4:30 बजे जिम मे वर्कआउट से होती है। वहीं बराक ओबामा को सुबह 7:30 बजे से पहले अपना वर्कआउट खत्म कर लेने की आदत है।

क्या है ओबामा का एक्सरसाइज प्रोग्राम
ओबामा का वर्कआउट प्रोग्राम उनसे आधी उम्र के आदमियों के लिए भी मुश्किल साबित हो सकता है। ओबामा के वर्कआउट मे बास्केट बॉल खेलने से लेकर ट्रेडमिल पर कसरत करना और वेट ट्रेनिंग तक शामिल है। मेंस हेल्थ मैगजीन (Men’s Health magazine) को दिये गए अपने इंटरव्यू मे ओबामा ने बताया था कि वे हफ्ते मे 6 दिन 45-45 मिनट वर्कआउट करते हैं, जिसमे कार्डिएक-स्ट्रेन्थेनिंग और वेट लिफ्टिंग भी शामिल होता है। बास्केट बॉल खेलने इसके अतिरिक्त होता है।

चुनाव प्रचार मे ओबामा के साथ रहे जिम कैवली के मुताबिक, जब हर कोई अपना 1-1 मिनट प्रचार मे लगाने मे लगा होता था उस समय भी ओबामा कहते थे कि अगर आप मुझे मेरे वर्कआउट का पूरा समय देंगे तो मेरा बाकी का पूरा दिन भी ज्यादा प्रॉडक्टिव होगा। वर्कआउट टाइम के अलावा थोड़ा वक्त अकेले गुजारना भी ओबामा के लिए जरूरी होता है। वे इसे मानसिक रूप से फिट रहने के लिए जरूरी मानते हैं। मीडिया रेपोर्ट्स के मुताबिक मिशेल ओबामा हफ्ते मे कम से कम 3 दिन 90-90 मिनट का वर्कआउट करती हैं।

कैसी होती है ओबामा की डाइट
वर्कआउट और डाइट के बीच के संबंध को ओबामा बखूबी समझते हैं। वह जंक और अनहेलदी फूड से परहेज करते हैं। उनके खाने मे फाइबर से भरपूर चीजें जैसे कि, ताजी सब्जियाँ और फल, कैल्शियम, प्रोटीन से भरपूर चीजें, चिकन और फॉलिक एसिड के सोर्स जरूर शामिल होते हैं।

प्रोटीन से भरपूर डाइट वर्कआउट के साथ मसल्स बढ़ाने और शरीर मे फैट कम करने के लिए बेहद जरूरी होता है। इसके साथ ही विटामिन सी जोडों की मजबूती एवं कैल्शियम बोन डेंसिटी को बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है। ये सारे न्यूट्रीएंट्स भरपूर मात्रा मे मिलें इसके लिए ओबामा वर्कआउट के बाद ब्रोकली, ओर्गेनिक बेरी टी, प्रोटीन बार और रॉ नट्स खाते हैं। हालांकि बेहद फ़िटनेस कोंशियस होने के बावजूद ओबामा कैरेमल चॉकलेट के लिए अपना मोह त्याग नहीं पाते हैं।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply