दिल को जवां रखने के लिए थामें उम्मीद का दामन

Share:

healthy heart
जीवन के प्रति सकारात्मक सोच और आशावादी रवैया रखने वाले लोगों के दिल स्वस्थ (Healthy Heart) रहते हैं। यह बात एक नए अध्ययन में सामने आई है। इस अध्ययन में 5000 से अधिक लोगों को शामिल करके इस बात की छानबीन की गई थी कि क्या आशावादिता से दिल की अच्छी हैल्थ (Healthy Heart) का कोई संबंध है।

यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉयस में सोशल वर्क की प्रफेसर और इस अध्ययन की प्रमुख रिसर्चर रोजाल्बा हर्नांडेज का कहना है कि जिन लोगों में आशावादिता का उच्च स्तर था, उनके दिल की सेहत निराशावादी लोगों से बेहतर पाई गई।

अध्ययन में शामिल किए गए लोगों के दिल की सेहत का आकलन करने के लिए सात मानदंड रखे गए थे। ये मानदंड हैं: ब्लड प्रेशर, बॉडी मास इंडेक्स, फास्टिंग प्लाज्मा ग्लूकोज, सीरम कोलेस्ट्रॉल लेवल, आहार, शारीरिक गतिविधि और तंबाकू सेवन।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन दिल की सेहत निर्धारित करने के लिए इन्हीं सात मानदंडों का इस्तेमाल करती है और वह लोगों को दिल की अच्छी सेहत के बारे में जागरूक करने के लिए इन्हीं बातों को लेकर जन अभियान चलाती है।

Share:

2 comments

    • Editor 13 January, 2015 at 10:39

      Baliram ji, Thanks for writing us, but har bachche ke liye ek food chart sahi nhin hoga. iske liye bachche ki age, lambai, vajan aur uski khas jaruraton ki poori jankaari ke hisab se hi uska food chart banega..

Leave a reply