मैजिक वेजिटेबल है चुकन्दर

Share:

beetroot for heart healthचुकन्दर आपकी सेहत ले लिए एक सुपर फूड का काम करता है। यह आपके खाने मे नेचुरल कलर तो देता ही है आपका ब्लड शुगर लेवल भी ठीक रखने मे मदद करता है। चुकन्दर आपके सेक्सुअल स्टैमिना को भी बढ़ाता है। इसकी खासियत की लिस्ट काफी लम्बी है। जाने कैसे:
-चुकन्दर एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। इसके अन्दर फाइबर,फ्लेवेनॉइडस और बीटासाइनिन प्रचुर मात्रा मे होता है। जिस कारण कोलस्ट्रॉल को धमनियों मे जमने नही देता। जो कि दिल का दौरा पड़ने का एक प्रमुख कारण है।

-चुकन्दर गर्भवती महिलाओं और उनके अजन्मे बच्चों के लिए वरदान साबित हो सकता है। चुकन्दर मे फॉलिक एसिड होता है जो कि अजन्मे बच्चे के मानसिक विकास में सहायक होता है। इसके अलावा चुकन्दर गर्भवती महिलाओं को ऊर्जा प्रदान करने मे भी सक्षम है।

-चुकन्दर आपकी हड्डियों और दांतो के लिए भी लाभकारी साबित होता है। चुकन्दर मे सिलिका होता है और ये मिनरल आपकी हड्डियों और दांतों की मजबुती के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। क्योंकि इस मिनरल की मौजूदगी के कारण शरीर कैल्शियम को अच्छी तरह इस्तेमाल कर पाता है। और आपको हड्डियो और दांतो की समस्याओं से दूर रखता है।

-चुकन्दर हमारे शरीर को नाइट्रेट्स मुहैया कराता है। ये तत्व ब्लड प्रेशर को कम करने और धमनियों को चौड़ा करने मे मदद करता है। एक अध्ययन मे सामने आया है कि 500 ग्राम चुकन्दर खाने के लगभग 6 धण्टे के अंदर ही इंसान का ब्लड प्रेशर घट सकता है।

-डाइबिटीज के मरीजो के लिए चुकन्दर किसी रामबाण से कम नही है। यह लोग इसे खाकर अपनी मीठा खाने की तलब को तो कम कर ही सकते है और साथ ही ये उनका ब्लड शुगर नही बढ़ाता क्योंकि यह एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैजीटेबल है जिसका मतलब है कि ये खून मे शुगर को धीरे धीरे घोलता है। चुकन्दर मे कैलोरी काफी कम होती है इस कारण भी डाइबिटीज के मरीजो के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जिसे वे सलाद जूस व हलवा किसी भी रूप मे खा सकते हैं।

Share:

Leave a reply