दिल की मजबूती के लिए खाएं बीटरूट

3281
0
Share:

beetroot for heart health
अगर दिल हो हमेशा मजबूत और जवां रखना है तो बीटरूट (beetrooot) यानी चुकंदर खाएं। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के रिसरचर्स ने एक स्टडी मे पाया है कि डाइटरी नाइट्रेट दिल की मसल्स को मजबूत बनाता है और चुकंदर (beetroot) मे नाइट्रेट काफी अच्छी मात्रा मे मिलता है।

नाइट्रेट बीट जूस यानी चुकंदर (beetroot) के जूस का एक एक्टिव इंग्रीडिएंट है। चुकंदर के अलावा पालक व अन्य पत्तेदार सब्जियों मे भी नाइट्रेट मिलता है।

एक्सरसाइज के दौरान शरीर मे नाइट्रेट नाइट्रिक एसिड मे बादल जाता है, जिसका ब्लड प्रेशर और कार्डियोवस्कुलर हेल्थ पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। सबसे ज्यादा फायदा एरोबिक एक्सरसाइज के दौरान दिखता है, जब शरीर मे अधिक मात्रा मे ऑक्सीज़न लेने के लिए व्यक्ति तेजी से सांस लेता है। उदाहरण के तौर पर, वॉकिंग, साइकलिंग अथवा स्विमिंग के दौरान।

रिसरचर्स का मानना है कि हार्ट फेलियर के मरीजों को भी इससे लाभ सकता है। चूंकि हार्ट फेलियर मे धीरे-धीरे दिल कि पंपिंग क्षमता कम होती है। जब दिल कमजोर हो जाता है तब थकान और फिर सांस लेने मे तकलीफ और फिर नियमित के काम-काज करने मे भी तकलीफ होने लगती है।

स्टडी मे शामिल वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के असोसिएट प्रोफेसर डॉ. लिंडा आर पीटरसन कहते हैं, कोई भी काम करने और बीमारियों से मुक़ाबला करने के लिए शरीर की मजबूती जरूरी है। यहाँ तक कि चेयर उठाने और ग्रोसरी खरीदकर लाने जैसे काम मे भी मेहनत की जरूरत होती है। अगर बड़े लेवल पर बात करें तो हार्ट फेलियर, कैंसर या अन्य गंभीर बीमारियों से बचाव मे भी मांसपेशियों की मजबूती महत्वपूर्ण है। इसके लिए बीट रूट के जूस का इस्तेमाल एक बेहद आसान और सुलभ विकल्प है।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply