सेहत के लिए फायदेमंद है मखाना

Share:

makhanaहमारे घर में जब भी खीर व हलवा बनता है तो उसमें मखाने का इस्तेमाल जरूर होता है। क्योंकि इससे खाना  स्वादिष्ट बनता है और लगभग हम सभी को इसका कुरकरापन खुब लुभाता भी है। अधिकतर त्यौहार के मौके पर मखाने की मांग बढ़ जाती है। क्या आपको पता है कि स्वाद बढ़ाने के इतर मखाना सेहत के लिए भी लाभकारी होता है।

मखाने के लाभ

– मखाना जोड़ो के दर्द में राहत पहुंचाने का काम करता है। क्योंकि मखाना के अंदर कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है। जिससे जोड़ो के दर्द के साथ-साथ कमर दर्द में भी राहत मिलती है।

– डाइबिटीज से ग्रसित लोगों को मखाने का सेवन करना चाहिए। सुबह के वक़्त मखाने का सेवन करें ताकि ब्लड सुगर की मात्रा नियंत्रित रहे।

– मखाने का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन बना रहता है। क्योंकि मखाने में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है। मखाने का सेवन करने से उच्च रक्तचाप जैसी बीमारी नहीं होती।

– आजकल के तनावपूर्ण और भागम-भाग वाली जीवनशैली में अनिद्रा की समस्या बेहद आम है लेकिन खतरनाक भी। ऐसे में अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे लोगों को मखाने का सेवन करना चाहिए।

– मखाने में फाइबर की मात्रा पाई जाती है। ऐसे में मखाने का सेवन करने से कब्ज़ की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही अगर किसी को भूख ना लगने की समस्या हो तो उन्हें भी मखाने का सेवन करना चाहिए। यह भूख जगाने में मददगार साबित होता है।

– मखाना में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

– दिल की बीमारी और दस्त से भी बचने के लिए मखाने का सेवन करें।

– शरीर में स्फूर्ति और वजन घटाने में भी मखाना कारगर साबित होता है। इसके साथ ही शरीर में वसा को बढ़ने से रोकने का काम करता है।

 

Share:

Leave a reply