प्रेग्नेंसी मे जरूरी है एक्सरसाइज

Share:

exercise during pregnancy
प्रेग्नेंसी (pregnancy)मे एक्सरसाइज (exercise)बेहद फायदेमंद हैं। यह न सिर्फ आपको फिट और एक्टिव रखता है बल्कि इससे नॉर्मल डिलिवरी के चांसेज बढ़ते हैं और डिलिवरी के बाद के मोटापे से भी आप बच सकती हैं। हालांकि आपके और आपके गर्भस्थ शिशु के लिए यह बेहद संवेदनशील समय होता है, इसलिए हर तरह की एक्सरसाइज और योगासन आप इस दौरान नहीं कर सकती हैं, लेकिन एक्सपर्ट की सलाह लेकर उपयुक्त एक्सरसाइज और योगासन जरूर करें:

फायदे

-कमर दर्द, पेड़ू मे दर्द, कब्ज और थकान से राहत मिलती है।

– वजन को हेलदो लिमिट मे रखने मे मदद मिलती है।

– रात मे अच्छी नींद आती है।

– डिप्रेशन से बचाव।

-लेबर पेन के लिए शरीर और दिमाग को तैयार करना।

– बच्चे के जन्म के बाद शरीर को शेप मे लाने मे मदद।

-अगर आपको जेस्टेशन डायबीटीज़ होती है तो ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखने मे मदद मिलती है।

प्रेग्नेंसी मे बेस्ट एक्सरसाइज

तेज कदमों से चलना, स्विमिंग, एक्वानेटल क्लासेज और एक्सरसाइज बाइक पर साइकलिंग। अगर आप सुरक्षित सीमा मे करें तो ये सारे एक्सरसाइज सुरक्षित हैं। प्रेग्नेंसी योगा और पाइलेट्स मांसपेशियों की टोनिंग और मजबूती के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन यह आपको सिर्फ किसी क्वालिफाइड, रजिस्टर्ड योगा एक्सपर्ट की देखरेख मे ही करना चाहिए।

एक तरह का एक्सरसाइज हमेशा करने के बजाय कोंबिनेशन मे करने की कोशिश करें। कुल मिलकर दिनभर मे कम से कम 30 मिनट का वर्कआउट करें, लेकिन इसे 10-10 मिनट के 3 सेशन मे बांटकर करें। लेकिन याद रखें प्रेग्नेंसी के दौरान आपका नियमित कार्य जैसे कि वॉक करना, सीढ़ियाँ चढ़ना और घर के काम करना भी वर्कआउट मे काउंट होता है।

न करें ये एक्सरसाइज

ऐसे स्पोर्ट्स या एक्सरसाइज मे कभी हिस्सा न लें जिसमे आपका बैलेंस बिगड़ सकता है, जैसे कि घुड़सवारी, स्कीइंग, जिम्नास्टिक्स, वॉटरस्कीइंग या स्केटिंग आदि। प्रेग्नेंसी के दौरान ड्राइविंग भी सुरक्षित नहीं है।

फुटबाल, रग्बी और स्कवैश भी न खेलें क्योंकि इसमे आपके पेट मे चोट लगने का खतरा रहता है। बहुत सारे डॉक्टर दूसरे ट्राइमेस्टर मे साइकलिंग के लिए भी माना करते हैं।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply