सेहत की नेमत है आपका किचन

Share:

home remedies from kitchen
समय के साथ कई बीमारियों का असर बढ़ा है तो वहीं वैज्ञानिकों की मेहनत से कई असाध्य बीमारियों का आसान इलाज और छोटी-छोटी बीमारियों को तुरंत दूर भगाने वाली दवाएं भी उपलब्ध हो गई हैं। मगर बार-बार होने वाली सामान्य समस्याओं के लिए भी दवाओं का इस्तेमाल एक सीमा के बाद कई तरह के साइड इफेक्ट छोड़ जाता है। ऐसे में असरदार बन जाते हैं दादी-नानी के नुस्खे (Home Remedies), जिनके लिए आपका किचन (Kitchen) काफी होता है। मामूली से लगने वाले ये नुस्खे आपको त्वरित और सुरक्षित इलाज मुहैया कराते हैं। तो आइए जानते कुछ आम दिक्कतों का घरेलू इलाजः

अस्थमाः (Asthama)
अगर आपको अस्थमा है तो आधा चम्मच दालचीनी पाउडर थोड़ी सी शहद में मिलाकर रोज रात में लें। यह आपकी सांस की नली में सूजन और इन्फेक्शन को कम कर तकलीफ से निजात दिलाएगा।

खांसी: (Cough)
तुलसी के हरे पत्ते लें, इन्हें मसलकर इसका रस निकाल लें, शहद और काली मिर्च के साथ मिलाकर लें। इससे न सिर्फ सूखी खांसी से हुआ गले का रूखापन कम होगा बल्कि यह कफ साफ करने में भी मददगार साबित होगा।

डायरियाः (diarrhea)
एक छोटा चम्मच मेथी दाना लें, इसे एक चम्मच दही के साथ बिना चबाए खा लें, इससे डायरिया में तुरंत आराम मिलेगा। अगर दिक्कत ज्यादा है तो इसे दिन में दो बार लें।
मेथी के दाने पानी के साथ भी ले सकते हैं। नींबू के रस में नमक डालें और इसे बिना पानी मिलाए मेथी के दाने इसके साथ निगल लें।
पेट में ऐंठन और डायरिया से आराम के लिए एक चम्मच भुना जीरा और एक चम्मच सौंफ हर दो-तीन घंटे के अंतराल में पानी के साथ लें।

सिरदर्दः (Headache)
सिरदर्द से परेषान हैं तो दो चम्मच अदरक जूस प्याज और नींबू के जूस में मिलाएं और पी जाएं। अगर आपको अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है तो इसे ज्यादा मात्रा में बनाकर स्टोर भी कर सकते हैं।

अपचः
अपच होने पर एक बड़ा चम्मच अनार का जूस, एक छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर और एक छोटा चम्मच गुण के साथ मिलाएं। इसे दिन में दो-तीन बार लें। इससे अपच की समस्या से तुरंत आराम मिलेगा।

उल्टीः (Vomiting)
बार-बार उल्टी आ रही है तो घबराएं नहीं, दो लौंग लें और इसे आधे कप पानी में उबाल लें। जब आधा पानी बच जाए तब इसे छान लें और स्वाद के लिए मिश्री मिलाएं। एक चौथाई कपम मात्रा में इसे दिन में चार बार लें। यह पानी पीने के तुरंत बाद थोड़ी देर के लिए लेट जाएं।

खारिश (Itching)
अगर आपको मामूली स्किन एलर्जी हुई है और खुजलाहट हो रही है तो तुरंत आराम कें लिए हल्दी पाएडर में अजवाइन का पाउडर मिलाकर लगाएं। प्याज का जूस भी खुजलाहट वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है। दरअसल इन चीजों में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो कि इन्फेक्षन से राहत दिलाता है।

उबकाई आनाः (Nausea)
-एक बड़ा चम्मच अदरक जूस एक छोटे चम्मच नींबू के रस और एक छोटे चम्मच चीनी के साथ मिलाकर गर्म कर लें। इसे दिन में दो-तीन बार पिएं।
-एकदम गर्म दूध के कुछ घूंट पीने से भी आराम मिल सकता है।
-गर्फ के दो स्लाइस लें और इसे अपने मुंह में रखें। थोड़ी देर रखने के बाद इसे निकाल दें। ऐसा 4-5 बार करें।

कील मुहासेः (Pimples)
कील, मुहासे अक्सर युवाओं को परेषान करते रहते हैं और बेदाग त्वचा पाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेषान हैं तो एक छोटे चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। कॉटन से इसे चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे ताजे पानी से धो लें। ऐसा हर 10-15 दिन में एक बार करें।

छींक से राहतः
दो चम्मच अजवाइन तवे पर भुन लें। इसे एक रूमाल में बांधकर सूंघें।

खराब पाचनः
अदरक पाउडर, घी और गुड़ बराबर मात्रा में मिलाएं। इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर रख लें और खाना खाने के बाद एक गोली खाएं। इससे आपका मेटाबोलिक सिस्टम ठीक हो जाएगा।

गला खराबः
लौंग, अदरक और तुलसी के पत्ते पानी में उबालें और छान कर पी लें। एक चम्मच चाय की हरी पत्तियां पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए। इसमें थोड़ा सा नमक डालें और पी लें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

पेट में दर्दः
अजवाइन को पानी के साथ पीस लें और इसमें हींग मिलाकर नाभि के आस-पास लेप लगाएं। इससे पेट दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

Share:
0
Reader Rating: (2 Rates)7.1

Leave a reply