स्किन के लिए बेस्ट हैं ये न्यूट्रिएंट्स

Share:

5-home-remedies-for-glowing-skin
आपकी त्वचा किस प्रकार की है, इसे देखकर आपकी सेहत का अंदाजा लगाया जा सकता है। जब भी आप बीमार होते हैं इसका असर त्वचा पर साफ झलकने लगता है। हममे से कुछ लोगोँ को प्राकृतिक रूप से बेहतरीन त्वचा का उपहार मिला होता है तो कुछ लोगोँ को समस्याएँ होती रहती हैं। पर आपकी त्वचा जैसी भी हो, इसे पोषण और स्वस्थ्य जीवनशैली की जरूरत होती है।

जानेँ अपने लिए जरूरी विटामिन्स के बारे में
खासतौर से तीन मुख्य विटामिंस हैं जो हमारी त्वचा का नवीनीकरण कर सकते हैं। ये विटामिंस हैं सी, ई, ए और के। विटामिन सी स्किन कैंसर से बचाव करता है। यह हमारी त्वचा के खतरनाक यूवी किरणोँ से बचाने हेतु सनस्क्रीन का काम करता है और यूवी किरणोँ का सम्बंध त्वचा की टैनिंग और त्वचा के कैंसर के साथ होता है। यह उन लोगोँ के मामले में पूरी तरह से लागू होता है जिनकी त्वचा में मेलेनिन की कमी होती है। विटामिन ई झुर्रियाँ कम करता है और त्वचा को ब्रेकआउट्स से बचाता है। विटामिन ए टिश्यु रिपेयरिंग में सहयोग देता है और विटामिन के आपकी आंखोँ के आस-पास का डार्क सर्कल कम करता है। ये विटामिंस हमेँ एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य सामग्रियोँ और प्लांट से आने वाली सब्जियोँ से मिलते हैं।

एक कंसीलर आपकी सेहत पर नहीं डाल सकता है पर्दा
पिछ्ले दशक में कॉस्मेटिक का एक बूम आया जिसमेँ ऑक्सिडाइजिंग ब्लीच से लेकर पैरोँ की प्राइमिंग तक के प्रॉडक्ट्स बाजार में छा गए। लेकिन इन मेकअप टैक्टिस का नतीजा कम उम्र में ही त्वचा पर उम्र के निशान उभरने के रूप में सामने आने लगा, क्योंकि शरीर को भरपूर पोषण नहीं मिला। इसका असर ‘रकून आई’ अथवा डार्क सर्कल के रूप में उभरने लगा जिसे ढकने के लिए हम सब बेताब रहते हैं। सोने जाने से पहले चेहरे को धोना बहु जरूरी होता है ताकि इससे त्वचा पर जमा प्रदूषण हट जाए। ब्युटी स्लीप सिर्फ कहने के लिए नहीं है, यह सच में कारगर है। विटामिन से भरपूर सिरम से त्वचा को नियमित रूप से मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है। इतना ही जरूरी है धूम्रपान से दूर रहना क्योंकि इसमेँ मिलने वाले कार्सिनोजेनिक तत्व त्वचा को खराब कर देते हैं। व्यायाम करने से शरीर में एंडोर्फिंस रिलीज होते हैं तो तनाव कम करते हैं और खुश रहने वाले लोग प्राकृतिक रूप से खूबसूरत दिखते हैं। इस तरह से हम अंदर और बाहर दोनो तरह से ग्लो करते हैं।

Share:

Leave a reply