‘चखना’ न पड् जाए महंगा

Share:

healthy snacking एल्कोहल के शौकीन सारी दुनिया मे मिलते हैं। कुछ लोगो के लिये तो यह शौक डेली रुटीन का हिस्सा होता है। न्यू इयर पार्टी हो या शादी का जश्न, एल्कोहल के बिना पूरा नहीं होता। आप चाहे पीते हो या नही, पर आपका कोई दोस्त या रिलेटिव आपसे ड्रिंक्स की डिमांड कर ही देता है। नही ये उसका निजी मामला हैं। एक सेलिब्रेटरी ड्रिंक के तौर पर बडा तबका ऑकेजनली अल्कोहल लेता ही है। स्वास्थ्य पर पड्ने वाले इसके प्रभाव को लेकर भी आजकल अधिकतर लोग जागरुक हो गये हैं, लेकिन इस बात पर शायद ही किसी ने गौर किया होगा कि अन्यंत्रित अल्कोहल ही नहीं बल्कि गलत चखना भी सेहत पर भारी पड सकता है।

एल्कोहल मे पानी मिलाएं या सोडा
एल्कोहल पीने के लोगों के अपने अलग-अलग तरीके होते हैं। लोग अपनी पंसद के हिसाब से शराब मे पानी, सोडा ,कोल्ड ड्रिंक या सिर्फ बर्फ मिलाते हैं। पर रिसर्च मे पाया गया है कि कोल्ड ड्रिंक या सोडा के साथ शराब पीने से डिहाईड्रेशन होने का खतरा रहता है। तो बेहतर होगा कि शराब को पानी, फ्रूट जुस या सिर्फ बर्फ के साथ पीएं।

ग्रीसी और स्पाइसी को कहें बाय
एल्कोहल पीते समय या पीने के बाद स्पाइसी खाने का दिल करता है। ऐसा खाना एल्कॉहल को अच्छे से कॉम्पलीमेंट भी करता है। इसके अलावा अमुमन एल्कोहल के शौकीन यह भी मानते हैं कि एल्कॉहल से होने वाले नुकसान को मटन कोरमा या बिरयानी जैसी हेवी डिस से कवर कर सकते है। आपको बता दें कि ऐसा कतई नही हैं इसके उलट बॉडी के डाईजेस्टिव सिस्टम को दुगना काम करना पड़ता है। इसकी जगह आप तंदुरी या बॉयल्ड चिकन ट्राई कर सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्टस
लोग कई बार शराब के साथ पनीर या फिर बटर मे बने स्नैंक्स भी खाना पंसद करते है। कम ही लोग इस बात पर गौर करते होंगे कि दूध से बनी चीजों को पचने मे समय लगता है। ऐसे मे डेरी प्रोडक्स को पार्टी स्नैक्स की तरह लेने से आपको सीने मे जलन या कब्ज जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

चखना मतलब काजू या मुंगफली
आपने अक्सर एल्कोहल के शोकीन लोगों को चखना शब्द बोलते सुना होगा। दरअसल काफी लोग एल्कोहल के साथ खाए जाने वाले स्नैक्स को चखना बोलते हैं। और जब चखने की बात हो तो सबसे पहले मुंगफली या काजू आते हैं जो कि आमतौर पर बार या रेस्तां मे ड्रिंक्स के साथ कॉम्पलीमेंटरी दिए जाते है। लेकिन जान लिजिए कि इनमे कॉलेस्ट्रोल बहुत अधिक मात्रा मे होता है। जिस कारण एल्कॉहल के साथ इन्हें खाने से आपकी भूख खत्म होती है। इसका सीधा असर आपके लीवर पर पड़ता है।

फ्रेंच फ्राईस और चिप्स
फ्रेंच फ्राईस और चिप्स भी काफी लोगों को पसंद होते है। इसके अलावा चिप्स बहुत सस्ते भी होते हैं जिस कारण ये लोगों के लिए सबसे आसान ऑप्शन हैं। क्यूंकि ये तेल मे तले जाते हैं। इन्हे पचाने में भी पेट को काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

क्या खाएं कॉकटेल पार्टी मे
सलाद आपके लिए हमेशा ही एक हेल्दी ऑप्शन होता है। तो अपनी पंसद के हिसाब से सब्जियां चुने और सलाद के तौर पर उन्हें एल्कोहल के साथ ले सकते है। इसके अलावा आप सब्जियों को ग्रील या माइक्रोवेब करके भी एक टेस्टी और हेल्दी स्नैंक तैयार कर सकते हैं। आप फ्रूटस भी ट्राई कर सकते हैं ये आपके ड्रिंक्स को एक टैंजी पंच तो देगें ही साथ ही हेल्दी भी होगें। गारलिक ब्रेड या किसी और फ्लेवर के साथ रोस्टेड ब्रेड भी एक हेल्दी स्नैंक साबित होगीं। स्टीमड डिश जैसे कि मोमोस, ढोकला या मसाला रवा फ्लेवर मे वैराइटी लाएगा और हेल्दी भी रहेगा।

Share:

Leave a reply