जानें हैंगओवर के 10 कॉमन मिथ्स

Share:

common-myths-and-facts-about-hangoverहैंगओवर (Hangover) शब्द तो शायद हम सब के लिए जाना-पहचाना होगा। लेकिन इससे जुड़ी कुछ बातों से अधिकतर लोग अनजान हो सकते हैं। शायद यही वजह है कि अक्सर हैंगओवर (Hangover) से दो-चार होने वाले लोगों मे भी इसको लेकर कई मिथ्स हैं। हम यहाँ बता रहे हैं आपको उन्हीं मिथ्स और उनसे जुड़े फैक्ट्स (Myths and Facts) के बारे मे: 

1.मिथ: बड़ी बात नहीं है हैंगओवर

फ़ैक्ट: ज्यादा ड्रिंक करने से हमारा नर्वस सिस्टम (nervous system) प्रभावित होता है। ऐसे में ब्रेन के केमिकल्स अस्त-व्यस्त होते हैं और सिरदर्द, भारीपन व उल्टी आने का एहसास होता है। बार-बार टॉइलेट जाने से आप डीहाइड्रेशन की भी चपेट मे आ जाते हैं। ऐसे मे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है आप अन्य स्वस्थ्य समस्याओं के आसान टार्गेट बन जाते हैं।

2.मिथ: लेडीज को नहीं होता हैंगओवर
फ़ैक्ट: अगर आप भी इसी विचार के साथ लेडीज नाइट एंजॉय करने जा रही हैं तो अपने ज्ञान मे सुधार कर लीजिए। अगर पुरुष और महिला दोनों समान मात्रा मे ड्रिंक करते हैं तो महिला को हैंगओवर होने कि आशंका कहीं ज्यादा रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पुरुषों के शरीर मे पानी अधिक होता है, जो कि अल्कोहल को डाइल्यूट करने मे सहायता करता है। वहीं महिलाओं के ब्लडस्ट्रीम मे ज्यादा अल्कोहल जमा हो जाता है।

3.मिथ: ज्यादा पीने वालों को ही होता है हैंगओवर
फ़ैक्ट:
कुछ लोगों के लिए अगली सुबह सिरदर्द व  हैंगओवर के दूसरे लक्षण दिखने के लिए ज्यादा खर्च करने कि जरूरत नहीं होती। उनके लिए एक पैग ही काफी होता है। अगर आप भी इनमे से एक हैं तो ड्रिंक करने का ख्याल दिमाग से निकाल दें। अगर ड्रिंक करना ही है तो बीच-बीच मे पानी या फ्रूट जूस पीते रहें इससे आपको डीहाइड्रेशन नहीं होगा और एल्कोहल डाइल्यूट होने मे हेल्प होगी।

4.मिथ: वाइन है सबसे जेंटल ड्रिंक
फ़ैक्ट
: रेड वाइन मे टैनिन होता है, यह वो तत्व है जो बहुत सारे लोगों के लिए सिरदर्द के ट्रिगर का काम करता है। अन्य लिक़र जैसे कि व्हिस्की भी गंभीर हैंगओवर की वजह बन सकता है। तो अगर आप इस बात को लेकर टेंशन मे हैं कि ड्रिंक करने के बाद सुबह कैसा फील करेंगे, और ड्रिंक करना भी है तो आपके लिए बीयर और क्लीयर लिक़र जैसे कि वोद्का या जिन बेटर चॉइस है।

5.मिथ: डाइट कॉकटेल सेफ है
फ़ैक्ट:
डाइट ड्रिंक उस स्थिति मे मददगार हो सकते हैं जब आपको कैलोरी कि फिक्र हो, लेकिन अगर आप हैंगओवर से बचना चाहते हैं तो इससे कोई फायदा नहीं होने वाला है। रिसर्च बताते हैं कि अगर आप अल्कोहल वाले ड्रिंक कम और फल, फलों के जूस या अन्य मीठे पेय ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो हैंगओवर का असर कम होता है।

6.मिथ: बीयर से पहले लिक़र
फ़ैक्ट:
बहुत से लोग यह मानते हैं कि लिक़र के बाद बीयर पी लेने से से हैंगओवर नहीं होता है, लेकिन यह सच नहीं है। हैंगओवर के लिए ड्रिंक के ऑर्डर से नहीं बल्कि एल्कोहल की मात्रा से होता है।

7.मिथ: सोने से पहले खाना खा लें
फ़ैक्ट:
यह पूरी तरह से गलत अनुमान है। पीने से पहले आपके पेट मे खाना होना चाहिए। ड्रिंक से फूल हो जाने के बाद खाना खाने का कोई फायदा नहीं है। खाना अल्कोहल को आपके शरीर मे एब्जोर्ब होने से रोकता है। इस मामले मे फैट बेस्ट होता है। तो अब हैंगओवर से बचने के लिए ड्रिंक से पहले कोई फ़ैटी चीज खाएं। और सोने से पहले पानी पिएं।

8.मिथ: सोने से पहले पेन किलर
फैक्ट:
बहुत से लोग सुबह के हैंगओवर से बचने के लिए सोने से पहले पेनकिलर खा लेते हैं। जबकि सच यह है कि तकरीबन सारी ओवर द काउंटर पेनकिलर का असर 4 घंटे तक रहता है। यह भी ध्यान रहे, कभी भी ड्रिंक करने के बाद पैरासिटामॉल या एसिटामिनोफेन न लें। एल्कोहल और इसका कॉम्बिनेशन आपके लीवर और हार्ट के लिए खतरनाक हो सकता है।

9.मिथ: अल्कोहल लेने से नींद अच्छी आती है
फ़ैक्ट:
सच ठीक उल्टा होता है। हमारी नींद 3 हिस्सों मे बनती होती है। साउंड स्लीप मे हम तीनों ही हिस्सों मे अच्छे से सोते हैं। लेकिन एल्कोहल के असर से पहले हिस्से मे तो हम बेसुध सोते हैं, मगर अगले दो हिस्सों मे बेहद असहज महसूस होने लगता है। बार-बार नींद खुलने से हैंगओवर गंभीर होने का खतरा रहता है।

10.मिथ: कॉफी है इलाज
फ़ैक्ट:
बहुत सारा कॉफी पीने से डीहाइड्रेशन बढ़ सकता है और हैंगओवर और बुरी हालत मे पहुँच सकता है। हैंगओवर के असर से बचने का सबसे अच्छा तरीका है डीहाइड्रेशन से बचें, और इसके लिए पानी और स्पोर्ट्स ड्रिंक पिएं।

Share:
0
Reader Rating: (1 Rate)3.2

Leave a reply