दर्द से निजात दिला सकता है जीरा

Share:

cumin seeds health benefitsजायके में स्वाद बढ़ाने के लिए हम अधिकतर जीरे  (cumin seeds) का इस्तेमाल करते हैं। जिससे खाने में स्वाद के अलावा खुशबू भी आती है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके घर में छोटे से डिब्बे में रखा हुआ जीरा स्वास्थय संबंधित समस्याओं में कितना कारगर साबित हो सकता है। दरअसल जीरा का अलगअलग तरीके से सेवन करने पर हम सभी कई छोटीछोटी बीमारियों से आसानी से निजात पा सकते हैं।

गैस की समस्या मे है लाभकारी

आजकल की आपाधापी वाली जीवनशैली में गैस की समस्या आम हो गई है। तली हुई फास्ट फूड जैसी चीजों का सेवन करने पर गैस की शिकायत होने लगती है। ऐसे में गैस की समस्या से निजात पाने के लिए जीरे का इस्तेमाल करें। जीरे का एकचौथाई टेबलस्पून पाउडर और इतनी ही मात्रा में अजवायन मिला कर गरम पानी के साथ लें। खाना खाने के दस मिनट बाद ही इस मिश्रण का सेवन करें।

मोटापे से छुटकारे मे है कारगर

मोटापे की समस्या धीरेधीरे हमारे देश में काफी तेजी से पांव पसार रही है। युवाओं का देश कहे जाने वाले भारत में अधिकतर युवा ही मोटापे के शिकार हो रहें हैं। इसलिए मोटापे से छूटकारा पाने के लिए  आधा चम्मच जीरा पाउडर एक कप पानी में उबालें। जब यह आधा रह जाएं तो घूंटघूंट कर इसका सेवन करें।

दर्द से निजात दिलाता है

अगर शरीर के किसी अंग में दर्द या सूजन हो तो जीरे का पाउडर काफी कारगर साबित होता है। जीरे के पाउडर का घोल बनाकर दर्द या सूजन वाली जगह पर इसका लेप लगाएं। इसके साथ ही अगर जोड़ो में भी दर्द हो तो 20 ग्राम मेथी का दाना, 20 ग्राम सूखा धनिया 50 ग्राम जीरा लें। इन्हें थोड़ा सा भून कर इसका पाउडर बना लें और दिन में दो बार एकचौथाई टेबलस्पून पाउडर गर्म पानी के साथ पिएं।

सेवन करते समय जीरे की मात्रा का रखें ख्याल

गर्म तासीर होने के कारण जीरे का कम मात्रा में सेवन करें। इसका प्रयोग नियमित रुप से 15-15 दिन के लिए करें। लेकिन 15 दिन बाद एक सप्ताह के लिए जीरे का सेवन करें।

हाइपरटेंशन वाले मरीज जीरे को औषधि के रुप में सेवन करने से पहलें डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

जीरे को औषधि के रुप में सेवन करते समय नारियल पानी, जूस, दही, मक्खन का उपयोग करें। क्योंकि जीरे की शुष्क प्रकृति शरीर में खुश्की बढ़ा देती है।     

Share:

Leave a reply