दिवाली से पहले कर लें खुद को डीटॉक्स

Share:

detox-your-skin-and-body-before-diwaliदिवाली करीब है। अब पार्टी, मौज-मस्ती, खाना-पीना जमकर होगा। ऐसे मे डाइटिंग और फिटनेस जैसी चीजें कम से कम 3-4 दिन कहीं पीछे छूट जाती हैं। फिर त्योहार खत्म होते ही शुरू हो जाता है अपराधबोध। आप सोचने लग जाते हैं की मैंने पहले ध्यान क्यूँ नहीं दिया। इतना मीठा क्यूँ खाया, एक्सरसाइज के लिए टाइम क्यूँ नहीं निकाला आदि आदि… और फिर बढ़ा हुआ वजन घटाने के लिए शुरू हो जाता है डाइटिंग का सिलसिला। अगर ऐसी नौबत आए ही न तो कितना अच्छा ही! इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं, सिर्फ दिवाली से पहले 3 दिनों का डीटॉक्स कर लें:

एक दिन की लिक्विड डाइट
हर रोज कम से कम 8 गिलास पानी पीएं। एक दिन सिर्फ फल, जूस, कच्ची अथवा उबली सब्जियां, सूप आदि इस्तेमाल करें। साथ-साथ योग, एरोबिक्स और मेडिटेशन को भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

एक दिन लें प्रोटीन डाइट
एक दिन सिर्फ प्रोटीन डाइट लें। इसकी शुरुआत नाश्ते मे स्प्राउट्स से करें। लांच, स्नैक्स और दिनार मे लो फाइट दूध, दही, पनीर या अंडे के सफ़ेद हिस्से का इस्तेमाल करें।

एक दिन लें सेमी सॉलिड डाइट
तीसरे दिन सिर्फ खिचड़ी, सूप और फ्रूट सलाद जैसी चीजें खाएं।

स्किन टोनिंग
ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने के लिए स्किन का मसाज कराएं। नियमित रूप से त्वचा पर मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन लगाएं। नेचुरल स्क्रब जैसे कि मूंग दाल लगाकर, दही, शहद और केले जैसी चीजों से मसाज कर आप अपनी त्वचा में जादुई निखार महसूस कर सकती हैं।

न कहना भी है जरूरी
दिवाली के दौरान दोस्तों और रिश्तेदारां के घर जाना आवश्यक होता है, और हर घर में आपको कुछ न कुछ स्वादिष्ट खाने को दिया ही जाएगा। ऐसे मौकों पर अपने कैलोरी पर नजर रखें और न कहने से कभी न हिचकें।

नींबू पानी है बढ़िया साथी
कुछ दिनों के लिए अपनी डाइट में एक गिलास नींबू पानी शामिल करें। साइट्रिक एसिड से भरपूर नींबू शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मददगार होता है।

Share:
0
Reader Rating: (1 Rate)10

Leave a reply