डायबीटीज़: सुई से लेकर छुरी तक

1314
0
Share:

diabetes: From Needles to scalpel
अब बेरियाट्रिक सर्जरी (bariatric surgery) काफी जानी पहचानी लगती है न? हाल मे आपने केबीसी के कुछ शुरुआती प्रश्नों के रूप मे भी इसे देखा होगा!! एक बेरियाट्रिक सर्जन होने के नाते मैं बहुत सारे मरीजों, उनके दोस्तों और परिवार के लोगों को देखता हूँ जो बेरियाट्रिक सर्जरी और डायबीटीज़ (diabetes) से इसके संबंध के बारे मे पूछते हैं।

डायबीटीज़ मेलिटस एक स्थायी बीमारी है, जो या तो इंसुलिन का उत्पादन कम होने का परिणाम होती है अथवा शरीर मे इसका प्रतिरोध बढ़ जाने से होती है। डायबीटीज़ की व्यापकता महामारी के स्तर तक पहुँच चुकी है और यह दुनिया भर मे समय से पहले बीमार होने या मौत की चपेट मे आने की भी वजह बन चुकी है।

दुनियाभर मे सबसे ज्यादा डायबीटीज़ के मरीज भारत मे हैं। अगले साल तक, देश मे 50.8 मिलियन डायबीटीज़ के मरीज भारत मे होंगे। इसके साथ ही भारत दुनिया का डायबीटीज़ कैपिटल बन जाएगा। 2030 तक यह संख्या 87 मिलियन तक पहुँच सकती है, यानि देश की वयस्क आबादी का 8.4%।

चूंकि अब तक डायबीटीज़ के इलाज का मुख्य सहारा मेडिकल ट्रीटमेंट रहा है, कुछ सर्जिकल प्रोसीजर, जैसे कि रोक्स-एन-वाई (Roux-en-Y) गैस्ट्रिक बाइपास मूल रूप से गंभीर मोटापे के इलाज के लिए जाना जाता रहा है, अब डायबीटीज़ के इलाज के एक विकल्प के तौर पर भी सामने आया है। यहाँ तक कि, इंटरनैशनल फेडरेशन ऑफ डायबीटीज़ अब गैस्ट्रिक बाइपास को डायबीटीज़ के एक स्टैण्डर्ड सर्जिकल प्रोसीजर के रूप मे देखने लगा है। इस सर्जरी के मामले मे एशियंस के लिए बीएमआई भी कम कर दिया गया है क्योंकि हम एशियंस को डायबीटीज़ और मोटापे के चलते पश्चिमी देशों के लोगों के मुक़ाबले कहीं ज्यादा जटिलताएँ और अस्वस्थता होती है।

सबसे रोचक बात यह है कि डायबेटिक्स के मामले मे जो सर्जरी कराता है, उनमे शुगर कंट्रोल, उनके वजन मे गिरावट शुरू होने से पहले ही काफी महत्वपूर्ण ढंग से दिखाई देने लगता है। ऐसे मे मरीजों मे अंततः डायबीटीज़ पूरी तरह ठीक भी हो सकती है-जो परंपरागत रूप से लगातार बढ़ने और निरंतर रहने वाली बीमारी मानी जाती रही है। ऐसे मे, यह कहना पूरी तरह सही हो सकता है कि ‘जैसे-जैसे वजन कम होगा, वैसे ही स्वास्थ्य समस्याएँ भी कम होती जाएंगी’।

Dr. Atul N.C. पेटर्स
Bariatric & Metabolic सर्जरी
Fortis Hospital, Shalimar बाघ

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply