स्कैनर बताएगा आपके लिए गुड फूड

4330
0
Share:

diet scanner हैल्थ कांशस  लोगों के लिए एक खुशखबरी है। आपके लिए ताश की डिब्बी जितना एक हैंड-हेल्ड स्कैनर  (diet scanner) तैयार हो चुका  है जो आपके फूड को स्कैन करके उसकी कैलोरी की मात्रा और उसमे फैट तथा कार्बोहाइड्रेट की सही-सही मात्रा तुरंत बता देगा। यह मॉलिक्यूलर सेंसर फ़ूड को स्कैन करके सारी  जानकारी मोबाइल फोन के एप को  भेज देता है।

यह टूल उन डाइटर्स के लिए बहुत उपयोगी है जो अक्सर रेस्तरांओं  या होटलों में खाना खाने  जाते हैं या डिनर पार्टियों  में शरीक होते हैं। पिछले दिनों अमेरिका के लास वेगस  में महशूर कंजुमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो के दौरान इस डाइटसेंसर को पहली बार प्रदर्शित किया गया।

प्रदर्शन के दौरान यह स्कैंनर योगर्ट ,चीज़ और ब्रेड आदि के पौष्टिक अंश बताने में समर्थ रहा। यह डिवाइस इस वर्ष व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हो जाएगा। इसकी कीमत 249 डॉलर रखी गई है। बाजार  में आने से पहले इसकी इस तरह से प्रोग्रामिंग की जाएगी कि ये पकाए हुए भोजन और कच्ची खाद्य वस्तुओं की भी पहचान कर सके।

ब्लड टेस्ट्स से छुटकारा दिलाएगा यह बायोसेंसर

लास वेगस शो के दौरान एक बायोसेंसर भी प्रदर्शित किया गया जो डायबीटीज के मरीजों को नियमित ब्लड टेस्ट की झंझट से मुक्ति दिला देगा। यह डिवाइस सिर्फ कुछ मिलीमीटर लंबा है और मनुष्य के बाल  से भी पतला है। यह एक  विशेष जेल से बना है जिसमे हजारों सूक्ष्म छेद होते हैं। यह शरीर के टिशूज के साथ बुन जाता है। यह अदृश्य रहता है और यह  महसूस भी नहीं होता। जेल पर प्रकाश छोड़ने वाले मॉलिक्यूल होते हैं । यह मॉलिक्यूल  ऑक्सीजन और ग्लूकोज जैसे शरीर के रसायनों की उपस्थिति में चमकदार सिग्नल छोड़ता है। स्किन की सरफेस पर  रखा एकपृथक रीडर डिवाइस रेडिएशन की बीम से जेल को उत्प्रेरित करता है। यह डिवाइस जेल द्वारा उत्पन्न चमक की मात्रा के आधार पर रसायन  के स्तर की गणना कर लेता है और स्मार्टफोन को डेटा भेज  देता है।

Share:

Leave a reply