सबकी डाइटरी जरूरतें होती हैं अलग

Share:

easy tips for healthy cooking

प्रोटीन है हर हेल्दी व्यक्ति की जरुरत
आपको जीवन के हर पड़ाव पर प्रोटीन की जरूरत होती है। यह शरीर की सभी कोशिकाओं का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जिसमे मसल्स और हड्डियाँ दोनों शामिल हैं। इसकी जरूरत न सिर्फ शरीर की ग्रोथ और डीवेलपमेंट के लिए बल्कि शरीर को तमाम तरह के इन्फेक्शन से लड़ने की ताकत बढ़ाने के लिए भी होती है।
द इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ्स डाइटरी रेफरेंस इनटेक (डीआरआई) के सुझावों के मुताबिक एक सामान्य, हेल्दी एडल्ट व्यक्ति के लिए कुल कैलोरी का 10% से 35% हिस्सा प्रोटीन से मिलना चाहिए।
उदाहरण के तौर पर, अगर आपको रोजाना 1,800 कैलोरी की जरूरत है, तो आपके लिए 45 ग्राम (कैलोरी का 10%) से 158 ग्राम (कैलोरी का 35%) तक प्रोटीन लेना सुरक्षित है।
हालांकि इंडिया मे अधिकतर लोगों के लिए कैलोरी का 35% हिस्सा प्रोटीन से ले पाना बेहद मुश्किल होता है।

किडनी या लिवर की समस्या है तो लें एक्सपर्ट की सलाह
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ज्यादा मात्रा मे प्रोटीन लेने से भी कोई नुकसान नहीं देखा गया है, बशर्ते किसी को किडनी या लीवर संबंधी कोई बीमारी न को। ऐसे मे अधिक मात्रा मे प्रोटीन लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। और अगर इसके लिए पूरी तरह फिट हैं और प्रोटीन इनटेक बढ़ाना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट मे धीरे-धीरे एक हफ्ते मे बढ़ाएँ। अचानक नहीं।

आपकी जरूरतें हो सकती हैं अलग
बहुत सारे लोग वजन घटाने के लिए इसी थ्योरी को अपनाते हैं। क्योंकि थ्योरेटिकली यह तरीका सबसे आसान लगता है, मगर यह लंबे समय तक चल नहीं पाता है। कई लोगों मे तो यह दिक्कतों की वजह भी बन जाता है। ऐसे मे बेहतर है एक ऐसी डाइट चुनना जो आपके काम, आपकी जीवनशैली के अनुकूल हो और आपकी व्यक्तिगत जरूरतों के अनुसार उसमे न्यूट्रिएंट्स शामिल हों। एक ही तरह की डाइट किसी के लिए बेहतरीन हो सकती है तो अन्य कोई व्यक्ति इसे लेकर हर समय भूखा महसूस कर सकता है।
और अगर आप हर समय भूखा महसूस करेंगे तो आपके लिए ज्यादा दिनों तक कम कैलोरी वाली डाइट के साथ एडजस्ट कर पाना मुश्किल होगा।
ऐसे मे सबसे अच्छा तरीका होता है, अपनी रोजाना की कुल कैलोरी को छोटे-छोटे मील और स्नैक मे बांटना, और दिन भर जितनी बार मे हो सके इसे खाना। हाँ मगर यह सिलसिला डिनर तक ही चलना चाहिए। डिनर दिन का आखिरी मील होना चाहिए। रिसर्च मे पाया गया है कि दिन भर मे चार से पाँच बार मे थोड़ा-थोड़ा खाना, वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका होता है।

हेल्दी कार्बोहाइड्रेट के स्रोत
• फल
• सब्जियाँ
• होल ग्रेन
अपनाएं ये हेल्दी फैट
• नट्स
• बीज
• ऑलिव ऑयल
• मछली
• आवोकैडो

टॉप 10 प्रोटीन फूड
जीवन भर फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप सही मात्रा मे और अच्छे प्रोटीन का इस्तेमाल करें। ये हैं प्रोटीन के टॉप 10 सोर्स:
1- मछली
2- अन्य सीफूड
3- बिना स्किन वाला, सफ़ेद पॉल्ट्री मीट
4- लीन बीफ
5- लो फैट दूध
6- लो फैट दही
7- फैट फ्री अथवा लो फैट चीज
8- अंडे
9- चने
10- बीन्स

Share:

Leave a reply