योग से भगाएँ दिल के रोग

19502
0
Share:

yoga for heart health
योग (yoga) के लाभ से अब न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनियाँ के लोग अवगत हो चुके हैं और इसे अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाने के लिए भी तत्पर हैं। शायद यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर दुनिया भर के देशों ने योग (yoga) दिवस मनाने का ऐलान किया। एक नई रिसर्च ने यह साबित किया है कि योग आपको दिल (heart) के रोगों से भी बचा सकता है।

इस बात के पुख्ता प्रमाण हैं कि दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में योग बेहद सहायक है और हृदय को स्वस्थ करने में यह एक प्रभावी चिकित्सा के रूप में काम करता है।

नीदरलैंड और अमेरिकी शोधकर्ताओं ने शोध के दौरान पाया कि हृदय रोग के खतरे को कम करने में योग उतना ही लाभकारी है जितना पारंपरिक शारीरिक गतिविधियां जैसे तेज टहलना।

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह निष्कर्ष उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है, जो दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए पारंपरिक कसरत करना पसंद नहीं करते। रोटरडम स्थित इरेस्मस यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर और बॉस्टन स्थित हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रोफेसर और मुख्य लेखक मिरियम हूनिंक ने कहा कि ये परिणाम इस बात के सूचक हैं कि योग सशक्त रूप से बेहद उपयोगी है और मेरी नजर में खतरे को कम करने का एक बेहतर उपाय है।

Share:
0
Reader Rating: (1 Rate)9.8

Leave a reply